Connect with us

इवेंट

*छात्राओं को जैव विविधता और प्राकृतिक श्रोतों के संरक्षण के प्रति किया जागरूक*

नैनीताल। विकास समिति देहरादून द्वारा एस3  फाउंडेशन नैनीताल के सहयोग से नैनीताल के जीजीआईसी विद्यालय  की छात्राओं को जैव विविधता संरक्षण तथा प्राकृतिक स्रोतों के संरक्षण हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का आरंभ एस3 फाउंडेशन के अध्यक्ष जय जोशी द्वारा विकास समिति देहरादून के अध्यक्ष भू वैज्ञानिक भुवन जोशी और ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कमलकांत जोशी का स्वागत बैज लगाकर किया गया। साथ ही  जय जोशी द्वारा जीजीआईसी नैनीताल की प्रधानाचार्य का आभार प्रकट किया गया कि उनके द्वारा यह कार्यक्रम अपने विद्यालय में करवाना सुनिश्चित किया गया। कार्यक्रम में ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी के पर्यावरण विभाग के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर कमलकांत जोशी द्वारा पीपीटी के माध्यम से छात्राओं को जैव विविधता के बारे में विस्तृत रूप से समझाया गया।

प्रोफेसर जोशी द्वारा बताया गया कि किस तरह से छोटे-छोटे प्रयासों द्वारा जैव विविधता का संतुलन बनाए रख सकते हैं। इसके बाद विकास समिति देहरादून के अध्यक्ष भुवन जोशी  द्वारा छात्रों को भूमि संरक्षण जल संरक्षण के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। व्याख्यान  के पश्चात एक ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों को यह बताने का प्रयास किया गया है कि हमारे चारों तरफ जो छोटे-छोटे जीव, पक्षी मौजूद है वह किस तरीके से हमारे जैव संरक्षण के लिए अपना योगदान प्रदान करते हैं।

कार्यक्रम के अंत में जीजीआईसी नैनीताल की प्रधानाचार्य द्वारा विकास समिति देहरादून और S3 फाउंडेशन नैनीताल का आभार व्यक्त किया गया और साथ ही है अनुरोध भी किया गया कि इस तरीके के कार्यक्रम भविष्य में भी विद्यालय में करवाना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम को सफल बनाने में S3 फाउंडेशन की टीम से कंचन जोशी, अजय कुमार, मानिक शाह, रवि कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

More in इवेंट