Wednesday, April 3, 2024

*कर्फ्यूग्रस्त बनभूलपुरा के हालातों का लिया जायजा, उठाई यह मांग*

हल्द्वानी। सामाजिक राजनीतिक संगठनों के कार्यकर्ताओं और बुद्धिजीवियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरूवार को प्रशासन के साथ वनभूलपुरा के कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया। इस बीच क्षेत्र के लाईन नंबर 17 व इंद्रानगर ठोकर की स्थिति देखी गई। साथ ही प्रशासन से कर्फ्यू हटाने की मांग की गई।

प्रतिनिधिमंडल ने पाया कि बनभूलपुरा क्षेत्र में ज्यादातर आबादी मेहनत मजदूरी करती है। कर्फ्यू के कारण उनका रोजगार पूर्णतया ठप हो गया है। ज्यादातर आबादी के पास राशन, सब्जी, ईंधन आदि खरीदने के पैसे भी नहीं बचे हैं। जनता को बाजार दर पर सब्जियां और राशन आदि उपलब्ध कराया जा रहा था। कुछ महिलाओं ने बताया कि सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने 10-15 महिलाओं को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया है। प्रशासन का यह प्रयास बेहद सीमित है। मांग उठाई कि जब तक कर्फ्यू प्रभावी है, तब तक कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में सभी लोगों को निःशुल्क पका हुआ भोजन और राशन उपलब्ध कराया जाए। इस दौरान पाया गया कि 8 फरवरी के बाद से क्षेत्र में शांति है। कोई नई घटना नहीं हुई है। लिहाजा दिन के समय का कर्फ्यू हटाया जा सकता है।

प्रतिनिधिमंडल को इंदिरा नगर ठोकर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आसमा ने बताया कि उसकी पुत्री को रात में उल्टियां हो गई थी, उसने रात्रि 2 बजे एंबुलेंस की मांग की तो एंबुलेंस 2 घंटे बाद सुबह 4 बजे पहुंची। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्र दिन में 2 बजे बंद कर दिया जाता है। इसे 24 घंटे के लिए खोला जाना चाहिए। साथ ही इसमें चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ व चिकित्सीय सेवाओं की उपलब्धता को बढ़ाया जाए। यह भी पाया गया कि गफूर बस्ती में पानी की लाइन टूटी हुई होने के कारण वहां पर पानी की किल्लत है। प्रशासन ने भरोसा दिलाया है कि जल्द ही लाइन दुरुस्त कर पानी की आपूर्ति सुचारू की जाएगी। प्रतिनिधि मंडल में समाजवादी लोकमंच के मुनीष कुमार, उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के प्रभात ध्यानी, एक्टू केके बोरा, सर्वोदय मंडल के इस्लाम हुसैन, प्रगतिशील महिला एकता केंद्र रजनी जोशी, महिला मंच की बसंती पाठक, महिला एकता मंच की उषा पटवाल, भाकपा माले के नेता कैलाश पांडे, प्रदीप पांडे, संजय रावत, उमेश तिवारी, परिवर्तनकामी छात्र संगठन के चंदन , क्रालोस के मोहन मटियाली, इंकलाबी मजदूर केंद्र के खेमानंद जोशी आदि शामिल रहे।

Latest news

Related news

- Advertisement -

You cannot copy content of this page