Connect with us

उत्तराखंड

*नैनीताल: गांधी प्रतिमा को हटाने के विरोध में महिला कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

नैनीताल। महिला कांग्रेस ने पुरानी गांधी प्रतिमा को हटाए जाने के विरोध में कार्यवाही को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा गया है।

जिला अध्यक्ष खष्टी बिष्ट के नेतृत्व में सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि विकास और सड़क चौड़ीकरण के नाम पर नैनीताल के तल्लीताल तिराहे पर स्थित पूज्य राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा को स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही है। समाचार पत्रों के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं कि इसे निकटवर्ती गांधी मंदिर, ग्राम ताकुला में धरोहर के रूप में संग्रहित किया जाएगा।

गांधी प्रतिमा की स्थापना सन् सत्तर के दशक में वर्तमान स्थान पर की गई थी। तब से यह शांति, सद्भावना, सत्य, अहिंसा, समानता और सादगी की प्रेरणास्रोत रही है। असामाजिक सरकारी नीतियों और दुर्दांत घटनाओं के विरोध में सत्याग्रह और मौन प्रदर्शनों का स्थल यह प्रतिमा रही है, जो गांधी जी द्वारा सिखाए गए सविनय अवज्ञा और अहिंसक विरोध की प्रेरणा का स्रोत है।

गांधी जी की प्रतिमा को ताकुला स्थानांतरित करने की चर्चाएं चिंताजनक हैं। यह स्थान आज रखरखाव के अभाव में बदहाली का शिकार हो रहा है। ऐसे में एक प्राचीन धरोहर को ध्वस्त होने के लिए छोड़ देना कतई तर्कसंगत और न्याय संगत नहीं है।

इस ज्ञापन के माध्यम से समस्त जिला महिला कांग्रेस महात्मा गांधी की प्रतिमा को उसके मूल स्थान तल्लीताल डांठ, नैनीताल से हटाए जाने का पुरजोर विरोध करती है। हम करबद्ध प्रार्थना करती हैं कि हमारी ऐतिहासिक और पारंपरिक धरोहर को बचाने के लिए सार्थक कदम उठाए जाएं, न कि इसे अनुसंधान की विषयवस्तु बनाकर आधुनिकता के नए रंगों के साथ इसकी मौलिकता को नष्ट किया जाए। भविष्य के लिए अपने अतीत को सहेजने से बड़ा कोई धर्म नहीं है। ज्ञापन में मुन्नी तिवारी, सरस्वती खेतवाल, सपना बिष्ट प्रदेश उपाध्यक्ष महिला कांग्रेस,भावना भट्ट, सुनीता, रेनू कोहली  अंजू चौधरी, जया सनवाल समेत कईयों के हस्ताक्षर मौजूद हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in उत्तराखंड