Connect with us

इवेंट

*माउंट चोआयु पर सफलतापूर्वक आरोहण करने वाली भारत की पहली महिला बनी सुश्री शीतल*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

भारत की पहली लड़की, जिसने माउंट चोआयु को सफलतापूर्वक आरोहण कर इतिहास में अपना नाम दर्ज किया है, वह हैं तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहस पुरस्कार विजेता सुश्री शीतल। हंस फाउंडेशन ने इस बार भी शीतल की उड़ान के लिए पंख लगाए हैं।

शीतल का अभियान 5 सितंबर 2024 से शुरू हुआ। काठमांडू पहुंचते ही उन्होंने चाइना वीजा के लिए आवेदन किया, लेकिन भारत और चीन के संबंधों के कारण वीजा प्राप्त करना बहुत कठिन था। फिर भी, उन्होंने वीजा के लिए प्रयास जारी रखा और कई लोगों से मदद मांगी। अंततः 20 दिनों बाद उन्हें वीजा मिल गया, जो कि 2019 के बाद से मुश्किल था, लेकिन अंततः उन्हें सफलता मिली।

21 सितंबर को शीतल ने बाय रोड बॉर्डर क्रॉस किया और किरोंग पहुंचीं, फिर थिंगरी और 24 सितंबर को एडवांस बेस कैंप पहुंचीं। एक्सपीडिशन की शुरुआत हो चुकी थी, लेकिन वीजा में देरी के कारण उन्हें जल्दी-जल्दी कार्य करना पड़ा।

8 अक्टूबर 2024 को प्रातः 8 बजे (चाइनीज समय) भारत का तिरंगा माउंट चोआयु पर लहराया गया, और शीतल ने पहली भारतीय महिला के रूप में इस गौरव को हासिल किया।

शीतल ने कहा, “जनवरी 2022 में स्कीइंग के दौरान गुलमर्ग में एक एक्सीडेंट हुआ था, जिसके कारण मैंने दो साल कुछ नहीं किया। मैं बिस्तर पर ही पड़ी रही, और ऐसा लगा जैसे सब खत्म हो गया है। दो बार ऑपरेशन के बाद, हर कोई यही सोचता था। मैंने हार नहीं मानी। मुझे लगा जैसे भगवान भी चाहते हैं कि मैं थोड़ा आराम करूं और अपनी देखभाल करूं।”

उन्होंने आगे बताया कि परिवार वालों को समझाना सबसे कठिन था, क्योंकि वे भी चिंतित थे। “मैंने उन्हें कहा कि अगर कुछ हुआ तो मैं वापस आ जाऊंगी, आप चिंता न करें।” 2024 जनवरी में, शीतल ने अपने पैरों की स्थिति जानने के लिए लद्दाख का दौरा किया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in इवेंट

Trending News