Connect with us

उत्तराखंड

*नैनीताल रामलीला में बालिकाओं की अहम भूमिका। राम, लक्ष्मण, सीता, भरत व शत्रुघ्न के मुख्य पात्रों में भी नजर आएंगी बालिकाएं* *एक परिवार की चार बहनें रामलीला में निभा रही है अहम किरदार*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

रितेश सागर:

नैनीताल। सरोवर नगरी में पहली शरद नवरात्रि से मल्लीताल, तल्लीताल, सूखताल के साथ शेर का डंडा में रामलीला की शुरुआत हो जाती है। आज यानी 3 अक्टूबर से मल्लीताल श्री राम सेवक सभा में होने वाली रामलीला में पहली बार मुख्य किरदारों में बालिकाओं की भूमिका बहुत अहम होगी। जिसमें राम, लक्ष्मण, सीता, भारत व शत्रुघ्न के पाठ बालिकाएं ही निभा रही हैं । राम की भूमिका में अनुष्का कोहली जो पहले लगभग 10 वर्षों से सीता बनती थी अब इस बार राम की भूमिका में दिखाई देंगी । इसके अलावा दिव्या कोहली लक्ष्मण, हर्षिता गोसांई सीता ,अनुसूया भरत व यशस्वी अरोरा शत्रुघ्न की भूमिका में दिखाई देने वाली हैं

इनके अलावा रामलीला में अन्य पत्रों में जैसे कि कैकई और सूर्पनखा के पत्रों में एक ही घर की दोनों बहने श्रुति कोहली और अराधना कोहली निभा रही हैं । श्रुति कोहली सूर्पनखा के अलावा मंथरा व सुलोचना का किरदार निभा भी रही हैं। अराधना कोहली कैकई व शबरी के पात्र में दिखाई देगी।

लक्ष्मण के पात्र में दिव्या कोहली पहले सूर्पनखा का पाठ करती थी इस बार उसे लक्ष्मण का पाठ दिया गया है। श्री राम सेवक सभा की रामलीला में एक ही घर की चार बहनें मुख्य पात्रों में दिखाई देंगी।

ऐसा माना जा रहा है कि श्री रामलीला में बालिकाओं के मुख्य पात्रों में बालिकाओं का क्रेज और अधिक बढ़ता जा रहा है। जिससे रामलीला में बालिकाएं ही ज्यादा से ज्यादा पात्रों में भाग ले रही हैं। पहले दिन होने वाली रामलीला में नारद मोह, रावण वर प्राप्ति पुत्रेश्वरी (यज्ञ राम जन्म), सीता जन्म, सुभाओ का वध, मारीच युद्ध, ताडिका वध, अहिल्या उद्धार आदि का मंचन किया जाएगा।

इसके अलावा रामलीला मंचन के दौरान कई नाटकों का मंचन भी किया जाएगा जिसमें वासु की विजय मुख्य नाटक होगा। इसमें मेघनाथ द्वारा स्वर्ग पर आक्रमण कर इंद्र को हराने की कथा है। साथ ही वासु की विजय प्राप्त कर सुलोचना से विवाह मंचन किया जाएगा। श्री राम सेवक सभा में जून माह से चल रही तालीम में संयोजक मिथिलेश पांडे, सह संयोजक गिरीश चंद्र भट्ट, उप संयोजक सतीश पांडे, हारमोनियम में अजय कुमार, तबले में राहुल जोशी द्वारा पात्रों को बखूबी से प्रशिक्षण दिया गया है।

श्री राम सेवा के अध्यक्ष मनोज साह, महासचिव जगदीश बवाडी, विमल चौधरी, मुकेश जोशी मंटू, देवेंद्र लाल साह, विमल साह, अशोक साह, भुवन बिष्ट, गिरीश जोशी, हरीश राणा,घनश्याम लाल साह, राजेंद्र लाल साह, प्रो. ललित तिवारी आदि रामलीला की तैयारी में जुटे हुए हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in उत्तराखंड

Trending News