Connect with us

उत्तराखंड

*उत्तराखंड की सड़कें गड्ढा मुक्त करने को युद्ध स्तर पर हो कामः मुख्यमंत्री*

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की सभी सड़कों को 15 अक्टूबर तक गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि राज्य में अतिवृष्टि से प्रभावित सभी क्षेत्रों में स्थिति सामान्य करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किए जाएं, और जिम्मेदार अधिकारी इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें।

सीएम धामी ने कहा कि जो कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं, उनका भौतिक सत्यापन किया जाए और बंद सड़कों को यथाशीघ्र सुचारू किया जाए। उन्होंने आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों पर सड़कों के स्थायी ट्रीटमेंट की व्यवस्था सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को समन्वय के साथ कार्य करने और आपदा प्रभावित क्षेत्रों में नुकसान का आकलन कर मानकों के अनुसार क्षतिपूर्ति करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारियों को अपने जिलों को आदर्श जनपद बनाने की दिशा में कार्य करने और विस्थापन की प्रक्रियाओं को शीघ्रता से पूरा करने के लिए कहा गया।

इसके अलावा, वर्षा काल के बाद जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता बताई गई। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को नियमित जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया और सफाई व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त न करने की बात कही।

प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए 427.87 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की जा चुकी है। इसमें राज्य आपदा मोचन निधि से 386.87 करोड़ रुपये और अन्य मदों से 41 करोड़ रुपये शामिल हैं। लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई, पेयजल निगम और यूपीसीएल को भी धनराशि आवंटित की गई है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in उत्तराखंड