Connect with us

इवेंट

*सीएम धामी ने हिमालय के संरक्षण और संवर्धन के लिए की कई महत्वपूर्ण घोषणाएं*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

देहरादून में सोमवार को हिमालय दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में एक विशेष कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने हिमालय के संरक्षण और संवर्धन के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने बताया कि हिमालय के मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए महानिदेशक यूकॉस्ट दुर्गेश पंत की अध्यक्षता में एक नई समिति बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने यूकॉस्ट द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय पांचवें देहरादून अंतरराष्ट्रीय साइंस एंड टेक्नोलॉजी फेस्टिवल के पोस्टर का विमोचन भी किया। यह महोत्सव देहरादून, चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के इंजीनियरिंग कॉलेजों में आयोजित होगा।

मुख्यमंत्री ने हिमालय के संरक्षण की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने वर्ष के दौरान देहरादून में तापमान में वृद्धि और जलवायु परिवर्तन की चिंताओं का उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने हिमालय के महत्व को समझने की आवश्यकता पर बल दिया और जल स्रोतों और नदियों के पुनर्जीवीकरण के लिए स्प्रिंग एंड रिवर रिज्यूवनेशन अथॉरिटी के गठन की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने 29 नवंबर 2023 को सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों को सुरक्षित निकालने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से मिली तकनीकी सहायता का भी उल्लेख किया।

हिमालय के ग्लेशियर्स के पिघलने पर चिंता जताते हुए विधायक किशोर उपाध्याय ने व्यापक अभियान चलाने की आवश्यकता की बात की। हेस्को के संस्थापक डॉ. अनिल प्रकाश जोशी और अन्य विशेषज्ञों ने मुख्यमंत्री की पहल की सराहना की और वैज्ञानिक अनुसंधान के आधार पर हिमालय को संरक्षित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

कार्यक्रम में विधायक सविता कपूर, विधायक उमेश शर्मा काऊ, पद्मश्री कल्याण सिंह रावत, प्रमुख वन संरक्षक डा. धनंजय मोहन, इसरो देहरादून के निदेशक आर.पी. सिंह, और आई.आई.पी के निदेशक हरेन्द्र बिष्ट सहित कई प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे।

More in इवेंट