Connect with us

उत्तराखंड

*उत्तराखंड- इस योजना में बदलाव करेगी सरकार, हर साल बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए मिलेगा धनराशि*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

उत्तराखंड में नंदा गौरा योजना को लेकर एक महत्वपूर्ण बदलाव किया जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एक महीने के भीतर इस योजना की विस्तृत रूपरेखा तैयार की जाए। वर्तमान में इस योजना के तहत सरकार बेटियों के जन्म पर 11,000 रुपये और 12वीं पास करने पर 51,000 रुपये की धनराशि प्रदान करती है, लेकिन अब इस योजना में नया परिवर्तन किया जाएगा।

सरकार की योजना है कि नंदा गौरा योजना को सुकन्या समृद्धि योजना से जोड़ा जाए और हर साल पात्र बेटियों के खातों में कुछ धनराशि दी जाए, जो 10,000 रुपये या इससे अधिक हो सकती है। यह राशि बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने और उनके शिक्षा खर्च को कम करने में मदद करेगी।

मुख्यमंत्री धामी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नंदा गौरा योजना में आवश्यक बदलाव के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए। प्रस्ताव के दौरान यह देखा जाएगा कि हर साल निर्धारित धनराशि दी जाए या विभिन्न कोर्सों के लिए अलग-अलग धनराशि प्रदान की जाए।

इसके अतिरिक्त, प्रदेश के प्रत्येक जिले में कामकाजी महिला छात्रावास का निर्माण किया जाएगा, जिसे पीपीपी मोड में संचालित करने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को भूमि की उपलब्धता और पीपीपी मोड में संचालन की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

नंदा गौरा योजना राज्य में लड़कियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई एक विशेष योजना है। इसका लक्ष्य गरीब परिवारों की लड़कियों को बेहतर शिक्षा और जीवन के अवसर प्रदान करना है, ताकि वे एक अच्छा जीवन जी सकें और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें।

More in उत्तराखंड