Connect with us

उत्तराखंड

*हल्द्वानी में क्रेता विक्रेता कार्यशाला- उद्यमियों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने पर जोर*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

हल्द्वानी। जिलाधिकारी द्वारा हाल ही में आयोजित उद्यमी कार्यशाला के निर्देशों के तहत, मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडे की अध्यक्षता में जिला उद्योग केंद्र, हल्द्वानी के सभागार में एक क्रेता विक्रेता कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का उद्देश्य स्थानीय उद्यमियों को उद्यम संचालन में आ रही परेशानियों को समझाना और सरकारी योजनाओं के माध्यम से उन्हें लाभान्वित करना था। इस कार्यक्रम में एन.आर.एल.एम. और रीप परियोजना के समूह/सहकारिता सदस्यों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़कर उन्हें एक बेहतर उद्यमी बनने में सहयोग प्रदान किया गया। इसके अलावा, रूरल बिजनेस इनक्यूबेटर के माध्यम से उद्यमियों को संचालित योजनाओं के लाभ को और बढ़ाने पर भी चर्चा की गई।

कार्यशाला के दौरान, पैकेजिंग, ब्रांडिंग और विपणन से संबंधित जानकारी और सहयोग प्रदान करने पर भी गहन विचार-विमर्श हुआ। उद्यमियों ने उद्यम संचालन के दौरान आने वाली समस्याओं और नई पहलों पर अपने अनुभव साझा किए।

मुख्य विकास अधिकारी ने आरबीआई, रीप और एनआरएलएम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उद्यमियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए एक ठोस और सहभागी कार्ययोजना तैयार करें। साथ ही, जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से उद्यमियों को ऋण और अन्य सुविधाओं से लाभान्वित करने के निर्देश भी दिए गए।

मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे बैठक में लिए गए निर्णयों के आधार पर एक व्यवसायिक कार्ययोजना/विस्तृत प्लान तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करें, ताकि उद्यमियों के साथ पीपीपी मोड पर एक अनुबंध तैयार किया जा सके और योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित किया जा सके।

इस कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, अपर परियोजना निदेशक, महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, परियोजना प्रबंधक रीप, आरबीआई, और एनआरएलएम बीएमएम के साथ लगभग 100 उद्यमियों ने भाग लिया।

More in उत्तराखंड