Connect with us

उत्तराखंड

*टिफिन टॉप -डोरोथी सीट बचाने के लिए आयुक्त ने दिए डीपीआर तैयार करने के निर्देश*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

नैनीताल। कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने गुरुवार को टिफिन टॉप चोटी- डोरोथी सीट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को टिफिन टॉप मार्ग में पर्यटक, स्थानीय लोगों के लिए जानकारी के लिए साइन ऐज लगाने के निर्देश दिए। साथ ही मार्ग में विभिन्न प्रकार की प्रजाति के पेड़-पौधे के बारे जानकारी के लिए जगह जगह में बोर्ड लगाने की बात कही।

आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि डोरोथी सीट 22सौ मीटर ऊंचाई पर है, साथ ही पर्यटक-पर्यटन के दृष्टि महत्तवपूर्ण है, ट्रेकिंग के लिए सीजन में हजारों की संख्या में लोगों यहां पहुंचते हैं,  लेकिन बीते दिनों भारी बारिश के कारण  टिफिन टॉप -डोरोथी सीट भूस्खलन की चपेट में आ गया। जिससे टिफिन टॉप चोटी- डोरोथी सीट अधिकांश हिस्सा टूट गया है। पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए वर्तमान में पर्यटकों और स्थानीय लोगों के टिफिन टॉप – डोरोथी सीट में आवाजाही पूर्ण रूप से बंद है।

निरीक्षण के दौरान आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि  टिफिन टॉप चोटी- डोरोथी सीट में मेजर प्रोटेक्शन वर्क की आवश्यता है। इसी क्रम में वन विभाग, नगर पालिका, एेलिगेशन, लोनिवि आदि  के विभागीय अधिकारियों ने सयुंक्त निरीक्षण -सर्वे किया है। प्राथमिकता के साथ डोरोथी सीट  फिर से बनाने के लिए बेहतर डीपीआर तैयार की जाएगी। साथ ही इसको और भी ज्यादा बेहतर और आकर्षित बनाया जाएगा। जिसमें लाइट, पानी, शौचालय, ईको फैंडली टूरिज्म और अन्य सुविधा भी जाएगी। जिससे  टिफिन टॉप – डोरोथी सीट का पुराना इतिहास, जानकारी और पहचान बनी रहे।  जिससे  पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा।

इस दौरान केएमवीएन एमडी संदीप तिवारी, डीएफओ चंद्रशेखर जोशी, एसडीएम प्रमोद कुमार, ईई लोक निर्माण विभाग रत्नेश सक्सेना, ईओ नगर पालिका पूजा आर्या, समेत कई विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

More in उत्तराखंड