Connect with us

उत्तराखंड

*मौसम- उत्तराखंड समेत इन पहाड़ी राज्यों में बरसेंगे मेघ*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

उत्तराखंड समेत देश के कई पहाड़ी राज्यों में इस समय मानसून की सक्रियता बढ़ गई है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अत्यधिक बारिश हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने अभी और बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने देहरादून, उत्तरकाशी और बागेश्वर जिलों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। येलो अलर्ट के तहत तीनों जनपदों में बारिश के तीव्र दौर होने के साथ ही गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

गुजरात और राजस्थान में भी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, जिससे कई बड़े इलाकों में पानी भर गया है। गुजरात में इस बाढ़ और बारिश के कारण सात लोगों की जान चली गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली एनसीआर समेत कई अन्य राज्यों के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आज दिल्ली और एनसीआर में बारिश की संभावना है। पूरे दिन बादल छाए रह सकते हैं और मध्यम बारिश की भी संभावना है। इस साल अगस्त में दिल्ली में 23 दिन बारिश हुई है, जो पिछले 14 वर्षों में सबसे अधिक है। इससे पहले 2012 में दिल्ली में 22 दिन बारिश हुई थी। मौसम विभाग ने बुधवार को पश्चिमी राजस्थान और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसके अतिरिक्त, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है। गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान, केरल और ओडिशा समेत 10 राज्यों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 126 सड़कें बंद हो गई हैं। मौसम विभाग ने यहां दो दिन का येलो अलर्ट जारी किया है।

More in उत्तराखंड