Connect with us

इवेंट

*स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज़ाद मंच परिवार ने रोपे पौधे*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

लगाए गये प्रत्येक पौधे का संरक्षण ज़रूरी : आज़ाद 

नैनीताल। 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज़ाद मंच परिवार के सदस्यों ने पौधरोपण किया, संस्था द्वारा पोलिटेक्निक संस्थान से आगे नैना पीक की बाउंड्री वॉल क्षेत्र में विभिन्न प्रजाति जैसे बांज, देवदार, रिंगाल, अखरोट के पौधे प्रमुख रुप से रोपे गये। जिसमें कार्यक्रम की शुरुआत वरिष्ठ रंगकर्मी डीके शर्मा ने पहला पौधा लगाकर की।

आज़ाद मंच के संस्थापक मो. खुर्शीद हुसैन ( आज़ाद ) ने इस अवसर पर कहा कि हमने आज़ाद भारत में सांस ली है और हमें एहसास भी नहीं कि किन परिस्थितियों व कठिनाईयों से लड़कर हमारे देश के महान क्रांतिकारियों ने हमें आज़ादी दिलाई। हमें आज़ाद भारत की अहमियत व उन शहीदों की शहादत को याद करते हुए मनन व चिंतन करना चाहिए। वर्तमान में हमारा सबसे बड़ा शत्रु प्रदूषण है, इसलिए हमें प्रदूषण से आज़ादी चाहिए। जिसके लिये पौधरोपण करना आवश्यक है।

इसलिये प्रत्येक व्यक्ति ने देश के नाम कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए और पौधरोपण करने से अधिक महत्वपूर्ण उन पौधों का संरक्षण है, जो हम लगाते हैं । आज़ाद मंच परिवार के सदस्यों में अनुराग बिसारिया, दिलावर सिराज, आर. सी. टम्टा,  मोहित सनवाल, सुरेश बिनवाल,  जगदीश चंद्र, अनुराधा भट्ट, अजय पवार, प्रभा नैथानी, अविदित नौलियाल, दिग्विजय बिष्ट व मास्टर गोलू ने अपने- अपने नाम से पौधरोपण किया तथा लगाए गये हर पौधे के संरक्षण की ज़िम्मेदारी ली। कार्यक्रम का समापन मिष्ठान वितरण से किया गया ।

More in इवेंट