Connect with us

Uncategorized

122वें नंदा देवी महोत्सव का भव्य आगाज 8 सितम्बर से, डीएम वन्दना सिंह ने चाक चौबंद व्यवथाओ को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

नैनीताल । जिलाधिकारी वंदना सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को नैनीताल कैंप कार्यालय सभागार में श्री नंदा देवी महोत्सव 2024 के आयोजन/ कार्यक्रम की रुप रेखा तैयार करने के संबंध में बैठक आयोजित की गयी। इस दौरान आयोजकों ने राम सेवक प्रांगण,मंदिर परिसर में होने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी सभी को दी औऱ बेहतर बनाने के सुझाव मांगे।

बैठक में राम सेवक सभा के महा सचिव जगदीश बवाड़ी ने बताया नंदा महोत्सव 8 से 15 तक सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विगत वर्ष में महोत्सव के दौरान डीएसए पार्किंग औऱ कई मार्ग खराब जिस कारण महोत्सव में लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा था । जिस पर जिलाधिकारी ने लोनिवि अधिकारी को सड़कों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।कहा कि 11 सितंबर को सुबह तीन बजे ब्रहम मूहर्त में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। जिसमें प्राण प्रतिष्ठा में दूर दराज से लोग पहुंचते हैं। उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन को नैनीताल समेत आस पास के इलाकों पुलिस टीम की तैनाती करने के निर्देश दिए। औऱ नगर में अतिरिक्त टीम लगाने की बात कही। उन्होंने नगर में ई टायलेट, भंडारे के दिन पेयजल व्यवस्था को बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम को डीएसए मैदान के पास चिकित्सा परामर्श औऱ रक्तदान शिविर लगाने को कहा। साथ ही फायर ब्रिग्रेड औऱ कण्ट्रोल रूप औऱ विद्युत विभाग की टीम को तैनात रहने क़ी बात कही।

जिलाधिकारी ने नगर पालिका के अधिकारियों को 10 दिन के भीतर नगर में ख़राब स्ट्रीट लाइट को सही करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने महोत्सव के दौरान नगर में सज्जा सजावट, नगर में लाइट व्यवस्था औऱ साफ सफाई का विशेष ध्यान, अतिरिक्त टीम लगाने को कहा।कहा नगर में शोभा यात्रा के दिन नैनीताल, हल्द्वानी, भवाली, पंगूट मार्ग में लोगों को आवाजाही में परेशानी ना हो इसके लिए इन मार्गो में शटल सेवा चलाने के लिए परिवहन विभाग को निर्देश दिया।उन्होंने महोत्सव में पहाड़ी उत्पादों औऱ उत्तराखंड के हस्तशिप के व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा।
जिलाधिकारी ने कहा कि नंदा देवी महोत्सव को भव्य बनाने के लिए सभी आपसी समन्वय, सहयोग के साथ कार्य करें।

बता दें कि श्री नंदा देवी महोत्सव इस बार 122 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है।महोत्सव 8 से 15 सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा। जिसमें 8 सितम्बर को दो बजे से महोत्सव उद्घाटन, कदली वृक्ष हेतु प्रस्थान, 9 सितम्बर दोपहर दो बजे से कदली वृक्ष का सुखाताल, चिना बाबा के पास स्वागत,पूजन, 10 सितम्बर को 12 बजे से मूर्ति निर्माण, 11 सितंबर को सुबह तीन बजे ब्रहम मूहर्त में प्राण प्रतिष्ठा एवं पूजन, पंच आरती, देवी भोग, 12 सितंबर को सुबह 6 बजे देवी पूजन,श्री दुर्गा सप्तशती पाठ, कन्या पूजन, महाभंडारा डीएसए मैदान, 13 को सुबह 6 बजे देवी पूजन, भजन कार्यक्रम और शाम को 7बजे दीपदान, 14 को 6 बजे से देवीपूजन,सुंदर कांड, पंच आरती, देवी भोग और 15 सितम्बर को सुबह 6 बजे से देवी पूजन, दोपहर 12 बजे देवी भोग, 12 से नगर में शोभा यात्रा औऱ 6:30 ग्वेलज्यू मंदिर के समीप मूर्ति विसर्जन किया जाएगा।
बैठक में एडीएम पीआर चौहान, एसपी क्राइम हरबंश सिंह, डीडीओ गोपाल गिरी गोस्वामी, एसडीएम प्रमोद कुमार, ईओ नगर पालिका पूजा आर्या, लोनिवि रत्नेश सक्सेना,होटल एेसोसिएशन,, व्यापार मंडल के पदाधिकारी समेत विभिन्न विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Continue Reading
You may also like...

More in Uncategorized