Connect with us

Uncategorized

उत्तराखंड में एक बार फिर बारिश मुसीबत का सबब बन सकती है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए जारी किया अलर्ट

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

उत्तराखंड में एक बार फिर बारिश मुसीबत का सबब बन सकती है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

उत्तराखंड में इस सप्ताह बारिश के चलते मौसम एक बार फिर से ठंडा और सुहावना हो सकता है। मौसम विभाग ने 13 से 15 अगस्त के बीच राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि इस बारिश के साथ कुछ समस्याएं भी खड़ी हो सकती हैं। मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी गढ़वाल, चमोली और बागेश्वर जिलों के लिए भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

 

वहीं उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है जहां जोरदार बारिश की संभावना है। उत्तराखंड में भारी बारिश का यह दौर न सिर्फ ठंडक और सुकून देगा बल्कि संभावित आपदाओं का खतरा भी बढ़ाएगा। ऐसे में स्थानीय प्रशासन और जनता को सतर्क रहने की जरूरत है ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके।

 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक उत्तर.पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में सक्रिय साइक्लोनिक सर्कुलेशन और मानसूनी ट्रफ का प्रभाव उत्तराखंड के मौसम पर भी दिखाई दे रहा है। इस समय मानसूनी ट्रफ राजस्थान से लेकर हरियाणा, दिल्ली, यूपी और झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है जिससे भारी बारिश की संभावना बढ़ गई है। इसको लेकर मौमस विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

 

मौसम विभाग का कहना है कि इस सप्ताह पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। इसके साथ ही उत्तर.पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश होगी। 13से 17 अगस्त के बीच हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है। 13 व 14 अगस्त के दौरान जम्मू.कश्मीर में और 13 से 15 अगस्त के बीच हरियाणा और चंडीगढ़ में भी झमाझम बारिश हो सकती है।

Continue Reading
You may also like...

More in Uncategorized