Connect with us

उत्तराखंड

*रेस्क्यू अभियान से बच गयी हजारों जिंदगियां : चमोली*

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

देहरादून। भाजपा ने आपदा में हजारों लोगों की जान बचाने के लिए मुख्यमंत्री धामी समेत सभी रेस्क्यू ऐजेंसियों का आभार व्यक्त किया है। पार्टी के वरिष्ठ विधायक विनोद चमोली ने विश्वास जताया कि शीघ्र ही जनता के सहयोग से हम चार धाम यात्रा को पुनः शुरू करने में सफल होंगे।

उन्होंने कहा, देश इन दिनों चारों और आपदा का दंश झेल रहा और देवभूमि भी इससे अछूती नहीं है। लेकिन सीएम पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व में राज्य में चलाए गए शानदार बचाव अभियान का नतीजा है कि हम 16 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित निकालने में कामयाब हुए हैं। इसे संभव करने में पुलिस प्रशासन एवं आपदा से जुड़ी एजेंसियों ने एकजुट होकर रात दिन काम किया है। साथ ही स्थानीय लोगों एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के अभियान में दिए सहयोग ने इस संकट से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

चमोली ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता आपदा में फंसे लोगों को बचाने की थी और अब प्राथमिकता, चार धाम यात्रा को दोबारा शीघ्र शुरू करने की है। जिसको लेकर मुख्यमंत्री ने गंभीरता दिखाते हुए अधिकारियों को शीघ्र यात्रा शुरू करने के निर्देश दिए हैं। यही वजह है कि 25 फीसदी की छूट के साथ हेलीकॉप्टर सेवा का शुरू होना हम सब लोगों के लिए उत्साहवर्धन करने वाला है। पैदल यात्रा पुनः शुरू करना सबसे बड़ी चुनौती है, क्योंकि लगभग 75 फीसदी से अधिक मार्ग क्षतिग्रस्त है।

इस चुनौती को स्वीकार करते हुए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ तकनीक और श्रम का इस्तेमाल करते हुए यात्रा शुरू करने का लक्ष्य एक सप्ताह निर्धारित किया है। उन्होंने भरोसा जताया कि तय समय में एक बार पुनः श्रद्धालुओं के लिए यात्रा सुगम हो जाएगी जो प्रदेश में आर्थिकी को बढ़ाने में मददगार होगी। उन्होंने कहा कि हम सब आपदा संकट से निपटने में सफल हुए हैं और अब समय उससे उबरने का है । लिहाजा उनके नेताओं को राजनैतिक लाभ के लिए होने वाली बयानबाजियों से बचते हुए, रचनात्मक सहयोग देना चाहिए।

More in उत्तराखंड