Connect with us

उत्तराखंड

*अधिक से अधिक युवाओं को ऋण देकर रोजगार से जोड़ें अफसरः नवाब*

हल्द्वानी। सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहॅुचाने के लिए अधिकारी पूरे मनोयोग के साथ कार्य करें।

सर्किट हाउस काठगोदाम में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश। उन्होंने अधिकारियो से कहा कि जो भी योजनायें के प्रस्ताव बनने है। उन प्रस्तावों के क्रियान्वयन में जनप्रतिनिधियों को अवश्य बुलायें। उन्होंने कहा धरातल पर जनप्रतिनिधि ही स्थानीय लोगों की समस्याओं से रूबरू होते है। इसलिए अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर अंजाम दें।

श्री नवाब ने कहा कि बैठक में अधिकारी विभागीय सूचनाओं के साथ आयें। उन्होंने कहा कुछ अधिकारियों को विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी ही नही होती है यह खेद का विषय है। उन्होंने जलसंस्थान को रोस्टरवार ट्यूबवैल चलाने की सूचना विद्युत विभाग को देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा विद्युत विभाग को इस सम्बन्ध में सूचना नहीं होने पर विद्युत की कटौती की जाती है, जिससे आमजनमानस को पेयजल की समस्या से जुझना पड़ता है। उन्होंने कहा दोनों विभाग समन्वय बनाये जब टयूबवैल चले तक विद्युत आपूर्ति सूचारू हो।

शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये है कि जिन छात्र-छात्राओें का आरटीई के तहत एडमिशन नहीं हुआ है उन बच्चों को सरकारी स्कूलों में एडमिशन दिया जाए। साथ ही सरकार द्वारा 20 स्कूलों का कायाकल्प किया है। उन्होंने कहा सरकार समाज के प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षित कर रही है इसके लिए बच्चों को मुफ्त में भोजन, ड्रेस, किताबें आदि दी जा रही है।

उन्होंने कहा स्वरोजगार को बढावा देने हेतु उद्योग एवं नगर निगम द्वारा बेरोजगारों को लोन दिये जा रहे है। उन्होंने लीड बैक अधिकारी को निर्देश दिये कि बेरोजगार लोगों के लोन उद्योग व निगर निमम द्वारा स्वीकृत किये जाते है उन लोन में कोई रूकावट ना हो। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उन्हें सूचित करें। उन्होंने का सरकार का प्रयास है कि अधिक से अधिक व्यक्तियो को ऋण देकर स्वरोजगार हेतु प्रेरित करना है।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि आयुष्मान योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक व्यक्तियों को मिले। उन्होंने सुशीला तिवारी चिकित्सालय में आयुष्मान योजनाओ के लाभ वंचित व्यक्ति तक ना पहुॅचने पर नाराजगी व्यक्त की और मुख्य चिकित्साधिकारी को समय-समय पर मानिटरिंग कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये साथ ही सुशीला तिवारी चिकित्सालय का संयुक्त निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये।

बैठक मे मण्डल अध्यक्ष किशोर जोशी,प्रताप रैक्वाल,महबूब आलम के साथ ही सीएमओ श्वेता भण्डारी, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, अधीक्षण अभियंता जलसंस्थान विशाल सक्सेना, अधिशासी अभियंता लोनिवि अशोक कुमार, अधीक्षण अभियंता विद्युत नवीन मिश्रा के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in उत्तराखंड