Connect with us

उत्तराखंड

*आयुक्त के निर्देश- पेयजल कार्यों में आ रहे व्यवधानों की दें सूची*

हल्द्वानी। कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में दीपक रावत की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड पेयजल निर्माण निगम द्वारा कुमाऊं मण्डल में किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

महाप्रबन्धक पेयजल निगम मृदुला सिंह ने समीक्षा के दौरान बताया कि वर्तमान में कुमाऊं मण्डल में छोटी/बड़ी लगभग 500 योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि  5 करोड़ की अधिक के लागत लगभग 19 करोड़ से मण्डल में 37 कार्य किये जा रह हैं। बैठक में पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के द्वारा मण्डल में किये जा रहे कार्य के प्रगति की समीक्षा की गई।

जीएम ने बताया कि कुछ कार्यो में आपत्तियों होने के कारण कार्य गतिमान नहीं हो पा रहे है। जिस आयुक्त कहा कि जिन कार्यो में किन्ही कारणों से व्यवधान उत्पन्न हो रहा है, उसकी सूचना दें ताकि योजनाओं को सुगमता पूर्वक संचालित किया जा सके। आयुक्त ने कहा कि जो भी प्रोजेक्ट बनें वह दूरगामी हों तथा भविष्य में इन योजनाओं का लाभ लोगों को मिल सके।

समीक्षा के दौरान गौलापार रेलवे स्टेशन के समीप बनने वाले आरटीओ कार्यालय एवं ड्राइविंग स्कूल हेतु भूमि वन विभाग द्वारा आवंटित कर दी गई है। लेकिन रेलवे द्वारा उक्त भूमि पर कार्य नही करने दिया जा रहा है। जिस पर आयुक्त ने आरटीओ एवं सम्बन्धित अधिकारियों को रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक कर शीघ्र भूमि विवाद के समाधान करने के निर्देश दिये।

श्री रावत ने कहा कि मण्डल में पेयजल निर्माण निगम द्वारा शासकीय भवन, पालीटैक्निक कालेज, अतिथि गृह आदि का निर्माण किया जा रहा है उन निर्माण कार्यो में रेन वाटर हार्वेस्टिंग (जल संग्रहण व्यवस्था) व ग्रीन प्लान्टेशन अनिवार्य रूप किया जाए।  उन्होंने कहा कि  पेयजल निगम द्वारा जिन योजनाओं का निर्माण कार्य शतप्रतिशत पूर्ण कर लिए गए हैं पूर्ण हो चुके कार्य सम्बन्धित विभागों को हस्तगत कराना सुनिश्चित करें ताकि उनका जन उपयोग किया जा सके। बैठक में मण्डल के पेयजल निगम के अधिशासी अधिकारी उपस्थित थे।

More in उत्तराखंड