Connect with us

उत्तराखंड

*मां नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल ने इन मुद्दों पर सांसद को सौंपा पत्र*

नैनीताल। माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के संस्थापक पुनीत टंडन ने सांसद अजय भट्ट को लिखित पत्र देकर नौ बिंदुयों के अन्तर्गत व्यापारी और नैनीताल के ख़ास मुद्दों पर एजेंडा सेट कर समय बद्ध तरीक़े से कार्य करने का अनुरोध किया है।

पत्र में यह भी कहा है कि इन सभी मुद्दों पर सांसद के हर बार नैनीताल आगमन पर व्यापार मंडल का प्रयास समीक्षा का रहेगा। कहा है कि नैनीताल के सनधर्ब में कई कार्यों को तथा आज की समस्याओं को अविलंब निस्तारण कर अमली जामा पहननाना ज़रूरी है।

मांग पत्र और मुद्दे

1. सौ बातों की एक बात तथा नैनीताल की पर्यटन छवि के सुधार के लिए शहर के भीतर एक हाईटेक और मॉडर्न मल्टी लेवल पार्किंग व्यवस्था तुरंत कराया जाना अनिवार्य हो गया है। यह काम वर्तमान में मेट्रोपल पार्किंग और साथ हाल ही में ख़ाली कराए गए मेट्रोपोल एरिया और अशोक सिनेमा पर अतिशिग्रह कराया जाना चाहिए। तथा यह समय बद्ध तरीक़े से होना ज़रूरी है। चुकी बीते लगभग दस वर्षों से इस पर बातें ही हुई है जिसका ख़ामियाज़ा नैनीताल के व्यापार के साथ शहर के पर्यटन छवि ने बहुत बुरा साहा है।

2. नैनीताल का एक संगठित रजिस्टर्ड कारोबारी जो हर प्रकार के कर के द्वारा राजस्व में भागीदारी करता है वो बेहद हताश है चुकी अन्य अव्यवस्थित और असंगठित कारोबार नैनीताल में बे लगाम फल फूल रहे हैं। इन सभी पर कड़ी नकेल और किसकी छात्र छाया में यह फल फूल रहे हैं इसकी जाँच बिठाई जानी चाहिए।

3. नैनीताल के विकास के लिए जो पैसा आता है वो कहाँ खर्च हो रहा है ईसका लेखा जोखा सार्वजनिक प्रति वर्ष किया जाना चाहिए अन्यथा व्यापार मंडल इसकी जानकारी उसके समक्ष अन्य संविधानिक तरह से उपलब्ध करवाने के लिए कार्यरत होने पर मजबूर हो जाएगा।

4. पूरे नैनीताल में गंदगी बेहद ख़राब रखरखाव और हर जगह कूड़े के ढेर और कबाड़ियों का जहां तहाँ इकट्ठा किया समान दसियों जगह नज़र आता है आख़िर यह सब पर बार बार कहे जाने पर लगाम क्यों नहीं लगी है।

5. हाल ही में सौंदर्यकरण करे गये खड़ी बाज़ार रिक्शा स्टैंड मल्लीताल थिएटर के रखरखाव में भारी कमी है 1-2 वर्ष में बीते समय पर लगा इन पर पैसा पूरी तरह से बर्बाद होता नज़र आएगा। इन्हें अगर नैनीताल पालिका या प्रशासन नहीं सही से मैंटेन कर पाता है तो एडॉप्शन करवाने के लिए EOI निकाल कर कुछ अच्छे संगठनों को देना चाहिए जिसमें व्यपार मण्डल भी इन जगहों के रखरखाव के लिए आगे आएगा।

6. बड़ा बाज़ार के सौंदर्य करण के काम को तुरंत करवाना अत्याव्यशक है चुकी यह एक हेरिटेज मार्केट के साथ पर्यटन के लिहाज़ से बहुत से आनंदित होने चीजों से लैस है और इस बाज़ार में डायरेक्शन साइनेज के साथ रिक्शा स्टैंड मल्लीताल से गोलघर तक लाइट की भारी कमी से यहाँ का व्यवसाय लगभग चौपट हो चुका है।

7. साथ ही एक बार पुनः जब तक वैकल्पिक मल्टी लेवल  पार्किंग व्यवस्था तैयार नहीं हो जाती है तब तक उपलब्ध पार्किंग को किसी भी प्रकार से कही पर भी कम नहीं किया जाना चाहिये ख़ास तौर से मैदान की DSA पार्किंग। यहाँ अक्सर इस पार्किंग को पूरी तरह से हटाये जाने की बात भी सामने आने लगी है। हालाँकि वैकल्पिक व्यवस्था के उपरांत ऐसा करने पर कोई आपत्ति नहीं है।

8.  नैनीताल पालिका की माली हालत सुधारने के लिए भी प्रयास करना तथा जो भी ग्रांट पालिका को मिलनी चाहिए वो समय से मिले इस पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। सभी कर्मचारियों को तनख़्वाह समय से मिले जिससे वे उत्साह पूर्वक नैनीताल के रख रखाव के लिए कार्यरत रहे यह बेहद ज़रूरी है।

9. प्रशासन और पुलिस द्वारा इसका संज्ञान हमारे दस दिन पूर्व लिखे पत्र पर नहीं लिया गया है की मॉल रोड ट्रैफिक के लिये पर्यटन सीजन में 15 मई से 30 जून तक रात्रि 6 बजे से 9 बजे तक बंद रहना चाहिए। यह पर्यटकों के लिए घूमने के साथ व्यावसायिक कारणों से भी ज़रूरी है और आम भी इस समय यहाँ हेल्थ कारणों से शाम की चहल कदमी करते हैं। इसे इस वर्ष 6 से 8 कर दिया गया है हालाँकि पिछले वर्ष इसे 6 जून को बदला था। इससे पूर्व केवल सीजन के दौरान 9 बजे तक बंद रहता था। अभी सीजन के 15 -20 दिन बाक़ी हैं और इस प्रथा में तुरंत बदलाव की अव्यशकता है।

More in उत्तराखंड