Connect with us

उत्तराखंड

*आयुक्त के निर्देश- जल जीवन मिशन के काम में अवरोध पैदा करने पर करें कार्यवाही*

नैनीताल। कुमाऊं आय़ुक्त दीपक रावत ने शुक्रवार को नैनीताल जिला विकास प्राधिकरण कार्यालय, सभागार में अल्मोड़ा और नैनीताल जिले के जल संस्थान, जल निगम आदि अधिकारियों के साथ जल जीवन मिशन (द्वितीय फेस) के कार्यों की समीक्षा  की।

बैठक के दौरान जल संस्थान- निगम के अधिकारियों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत नागरिक विरोध, वन विभाग द्वारा पाइप लाइन बिछाने में अवरोध, यूपीसीएल द्वारा चार्ज नहीं देने आदि के कारण से जल जीवन मिशन कार्यों में रुकावट आ रही है। जिस पर  आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यों में रुकावट करने विभाग , गांवों की सूची देने की बात कही। कहा कि विभागीय कार्यों में रुकावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने जल संस्थान – निगम के अधिकारियों को जल जीवन मिशन के तहत आपसी समन्वय और गुणवत्ता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। नैनीताल डिवीजन अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में करीब 520 योजनाओं में कार्य चल रहा है। जिसमें नैनीताल में डिवीजन 236, हल्द्वानी में 58, लालकुआं में 54, रामनगर में 72, भीमताल में 76 डिवीजन विभिन्न योजनाओं के तहत कार्य गतिमान है। जिसमें सभी डिवीजन में 0 से 25 प्रतिशत में 1, 26 से 50 प्रतिशत में 36, 51 से 75 प्रतिशत में 114, 76 से 99 प्रतिशत में 129 जबकि  240 योजना के  कार्य 100 प्रतिशत पूरे हो गए  हैं।

आयुक्त दीपक रावत ने  जल संस्थान- निगम के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए मिशन के कार्यों में देरी होने पर ठेकेदार से स्पष्टीकरण और तय समय पर कार्य पूरा नहीं होने की दशा पर ठेकेदार पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों को प्राथमिकता से करें, जिससे शहरीय- ग्रामीण इलाकों के लोगों को पानी की समस्या का सामना नहीं करने पड़े।

More in उत्तराखंड