Connect with us

उत्तराखंड

*अल्मोड़ा वनाग्नि- आग बुझाने में जुटा एयरफोर्स का एमआई-17 हेलीकॉप्टर, लिफ्ट कर रहा पानी*

उत्तराखण्ड के कुमाऊं में अल्मोड़ा जिले के बिनसर सेंचुरी में लगी भीषण आग पर काबू पाने में एयरफ़ोर्स का एमआई 17 हेलीकॉप्टर जुटा हुआ है। हेलीकॉप्टर भीमताल झील से पानी लिफ्ट कर अल्मोड़ा के बिनसर के लिए रवाना हो गया है।

अल्मोड़ा की इसी आग में बीती शाम 4 वनकर्मियों की झुलसकर मौत हो गई थी और 4 लोग बुरी तरह से झुलस गए थे। आग से एक बोलेरो जीप भी स्वाहा हो गई थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के अल्मोड़ा क्षेत्र स्थित बिनसर के जंगल में गुरुवार दोपहर भीषण आग लग गई थी। सूचना पर दोपहर करीब ढाई बजे आठ वन कर्मचारी आग बुझाने पहुंचे।

सूत्रों का कहना है कि आग सड़क से नीचे लगी थी। इसके चलते टीम को आग बुझाने के लिए ढलान से नीचे जाना पड़ा। इसी दौरान आग ने विकराल रूप ले लिया। इस दौरान वन कर्मचारी पहाड़ पर तीखी चढ़ाई होने की वजह से ऊपर नहीं पहुंच सके और वे आग की चपेट में आ गए। इससे चार कर्मचारियों की जिंदा जलने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि आग से बुरी तरह घिरे वन कर्मियों की मदद को चीख.पुकार सुनकर ग्रामीण मदद करने को दौड़ पड़े थे।

ग्रामीणों ने कड़ी मेहनत के बाद जंगल की आग की लपटों में फंसे चार वनकर्मियों को बमुश्किल सुरक्षित बाहर निकाला। बुरी तरह से झुलसे वन कर्मियों को एसटीएच हल्द्वानी में भर्ती कराया गया है। चारों घायलों की स्थिति काफी गंभीर हैं। एक 80 प्रतिशत तक जला है, जबकि अन्य तीन भी 40 से 50 फीसदी जले हैं। उधर भीमताल झील से हेलीकॉप्टर द्वारा पानी उठाए जाने से पुलिस ने झील में नौकायन का संचालन रोक दिया है। इससे स्थानीय नौकायन संचालकों ने कारोबार के प्रभावित होने पर नाराजगी जाहिर की है।

More in उत्तराखंड