Connect with us

उत्तराखंड

*अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने ‌किया राइंका पटुवाडांगर का औचक निरीक्षण*

नैनीताल। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा कुमाऊं मण्डल लीलाधर व्यास ने मंगलवार को राजकीय इन्टर कालेज पटुवाडांगर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल में पठन-पाठन का जायजा लिया। गिरती छात्र संख्या पर चिंता जताई और शिक्षकों को बच्चों को अच्छी शिक्षा देने पर जोर दिया।

निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक लीलाधर व्यास ने कक्षा-कक्षों में जाकर स्कूली बच्चों से शिक्षण गतिविधियों के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने मध्यान्ह भोजन योजना के अर्न्तगत विद्यालय में बनाये जा रहे एमडीएम की भी समीक्षा की।अपर निदेशक ने विद्यालय में गिरती छात्र संख्या पर चिन्ता जाहिर की। उन्होंने कहा कि विद्यालय में जो कक्षा-कक्ष क्षतिग्रस्त अवस्था में हैं, उनका प्रस्ताव बनाकर तत्काल जिला कार्यालय को उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधार लाये जाने हेतु विशेष प्रयास किये जाने के निर्देश भी दिये।

उन्होंने कहा कि बच्चों के पठन-पाठन के साथ उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना भी आवश्यक है। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से बच्चों का स्वास्थ परीक्षण कराया जा रहा था। अपर निदेशक ने कहा कि प्रत्येक विद्यालयों में निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें विद्यालयों को उपलब्ध करा दी गयी हैं। जिन विद्यालयों में यदि कोई विषय की पाठ्यपुस्तक उपलब्ध नहीं हो पायी हैं तो वह अपने खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों से सम्पर्क स्थापित कर पाठ्यपुस्तकें प्राप्त कर लें। निरीक्षण में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जगमोहन रौतेला आदि मौजूद रहे।

More in उत्तराखंड