Connect with us
DevbhoomiLive24

उत्तराखंड

*नैनीताल की समस्याओं को लेकर नितिन कार्की ने सीएम को भेजा ज्ञापन*

नैनीताल। आम जनता को हो रही परेशानियों को लेकर  नितिन कार्की ने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया है।

ज्ञापन में कहा गया है कि नैनीताल एक पर्यटन स्थल है और यहां कई वर्षों से पार्किंग की समस्या रही है। सरकार लगातार पार्किंग के नए-नए स्थलों को खोजने का प्रयास करती है। परंतु नैनीताल स्थित एकमात्र पार्किंग मल्लीताल फ्लैट्स में विगत कुछ दिनों से बॉक्सिंग रिंग निर्माण कार्य चल रहा है जो की पार्किंग का स्थान समाप्त कर अतिरिक्त स्थान घेरेगा, जिससे पार्किंग की समस्या और अधिक बढ़ेगी।

इसके अलावा नैनीताल को इस पर्यटन सीजन हेतु पूर्ण रूप से नो पार्किंग जोन  घोषित कर दिया जा चुका है। जबकि आज दिनांक तक भी कोई पार्किंग जोन स्थानीय लोगो के लिए चिन्हित नही किया गया है, जिससे नैनीताल में रहने वाले स्थानीय लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन द्वारा पार्किंग की  व्यवस्था तो कराई नहीं गई है लेकिन निरंतर स्थानीय लोगो  के भारी चालान कर दिए जा रहे है।

उन्होंने यह भी कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने हेतु हर युवा को रोजगार देने के उद्देश्य से पर्यटन को बढ़ावा दिया जाने हेतु स्व रोजगार के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिसमें से एक कार्यक्रम होम स्टे है, जिससे इस प्रदेश का युवा रोजगार की और बढ़ सके वह एक सशक्त प्रदेश का निर्माण हो सके लेकिन प्रशासन की लचर व्यवस्था के कारण होम स्टे में लोग अपना पंजीकरण नही करा पा रहे है व प्रशासन उल्टा उन्हीं के चालान कर रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा फूड वैन के संबंध में स्वतः  संज्ञान WPIL 16 /2023 लेकर प्रदेश भर में लगी फूड वैन के संबंध में कुछ दिशा निर्देश दिए गए थे जिस के बाद प्रशासन द्वारा निर्देशों का पालन सभी फूड वैन के लिए करवाया गया था लेकिन इसके पश्चात अब पर्यटन सीजन में स्वरोजगार कर रहे युवाओं को परेशान किया जा रहा है जबकि उन सभी युवाओं द्वारा स्वरोजगार हेतु उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है ।

More in उत्तराखंड