Friday, May 3, 2024

*पुलिस लाइन का एसएसपी ने किया निरीक्षण, पुलिस कर्मियों की शारीरिक दक्षता जांची*

नैनीताल। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा ने शुक्रवार को पुलिस लाइन का वार्षिक निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम परेड का आयोजन कर पुलिस कर्मियों की शारीरिक दक्षता का आंकलन किया गया। परेड में शस्त्र कवायद की सिखलाई तथा ड्रिल करवाई गई।

पुलिस लाइन के परिसर, भवन तथा कार्यालयों का भ्रमण किया गया। प्रतिसार निरीक्षक को साफ सफाई दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए।पुलिस लाइन के कार्यालयों में मौजूद विभिन्न रजिस्टरों का अवलोकन किया गया, अध्यावधिक रखने के निर्देश दिए गए। प्रतिसार निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि पुलिस लाइन में प्रत्येक पुलिस कर्मी की क्रमवार ईआर व cer लगाई जाय। फिटनेस के लिए पीटी व परेड कराई जाय। पुलिस लाइन के मदों में अधिक समय से नियुक्त पुलिस कर्मियों का अन्यत्र स्थानांतरण किया जाय।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कर्मियों को उपलब्ध वर्दी किट/समान की जानकारी ली । किट में उपलब्ध सामग्री का वर्ष और गुणवत्ता की स्थिति परखी गई। स्टोर में उपलब्ध आवश्यक उपकरणों/सामग्री को थानों/कार्यालयों में वितरित करें। प्रतिसार निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि पुलिस कर्मियों के मनोरंजन तथा टीम बढ़ाने के लिए खेल कूद प्रतियोगिताएं कराई जाय। जीपी लिस्ट/रजिस्टरो में स्टेटमेंट summary बनाई जाय। वितरित सामग्रियों को थानों से मिलान किया जाय। व्यायामशाला का निरीक्षण किया गया, उपकरणों की स्थिति तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

सीसीटीएनएस प्रशिक्षण केंद्र में ऑनलाइन जीड़ी/एफआईआर की स्थिति की जानकारी ली गई। पुलिस कर्मियों को नए मॉड्यूल का प्रशिक्षण दिया जाय। परिवहन शाखा में उपलब्ध वाहनों में ईंधन व्यय, मॉडल तथा एवरेज की स्थित जानी। कहा किसी भी अनियमितता पाने पर कार्यवाही की जाएगी। राशन शॉप तथा सीपीसी कैंटीन में अच्छी गुणवत्ता युक्त खाद्य, घरेलू सामग्री तथा उपयोगी वस्तुओं को क्रय किया जाय। गुणवत्ता से समझौता न करें, अन्यथा जिम्मेदारी तय की जाएगी।

भोजनालय में कर्मचारियों के लिए पौष्टिक आहार तैयार किया जाय। खाने के मेनू अच्छा रखें, मैस डाइट को न्यूनतम दरों पर लाने का प्रयास करें। ताजी सब्जियां, दालें और अनाज का प्रयोग करें। प्रभारी यातायात नैनीताल को निर्देशित किया गया कि वीकेंड के लिए यातायात व्यवस्था हेतु उपलब्ध पुलिस बल की अद्यतन स्थिति का विवरण उपलब्ध कराएं। ड्यूटी चार्ट तैयार कर प्रस्तुत करें। पुलिस मुख्यालय से जनपद नैनीताल को उपलब्ध कराए गए 13 नए वाहनों को हरी झंडी दिखाकर थानों को वितरित किया गया।

निरीक्षण के दौरान एसपी सिटी हल्द्वानी प्रकाश चंद्र, एसपी क्राइम, ट्रैफिक हरबंस सिंह, सीओ लालकुआं संगीता, सीओ लाईन सुमित पांडे, सीओ सिटी हल्द्वानी नितिन लोहनी, सीओ रामनगर भूपेंद्र सिंह भंडारी, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन भगवत सिंह राणा, पीआरओ एसएसपी प्रमोद पाठक समेत अधीनस्थ मौजूद रहे।

Latest news

Related news

- Advertisement -

You cannot copy content of this page