Wednesday, April 3, 2024

*लोकसभा चुनावः घर-घर मतदान की तैयारियां तेज, 128 टीमें गठित*

हल्द्वानी। घर-घर मतदान का पहला चरण 8, 9 व 10 अप्रैल से प्रारम्भ होगा तथा द्वितीय चरण 11,12 व 13 अप्रैल को होगा। घर-घर मतदान को सम्पन्न कराने हेतु जनपद में 128 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में 3 कार्मिकों के साथ ही सुरक्षा कर्मी की तैनाती की गई है।

उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय जनरल विपिन रावत सभागार में 384 कार्मिकों के साथ ही जोनल एवं सेक्टर अधिकारियों को घर-घर जाकर मतदान का प्रशिक्षण दिया गया। नोडल अधिकारी मतदान/मतगणना हिमांशु जोशी ने बताया है कि जिन वृद्व एवं दिव्यांगजनों ने फार्म 12 डी भरा है वे घर बैठे मतदान करेंगे। उन्होने कहा कि जनपद में सभी 6 विधानसभाओ में टीमें हर मतदाता के घर पर जाकर उनसे संपर्क करेंगी।

उन्होने कहा कि घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट से मतदान प्रक्रिया को 8 अप्रैल से प्रथम चरण में तीन दिन के लिए शुरू की जाएगी। अगर कुछ मतदाता इन तिथियों में अपने घर में मुहैया नहीं पाएंगे तो उनके लिए 10 अप्रैल के बाद से द्वितीय चरण शुरू किया जाएगा।  उन्होंने कहा घर-घर जाकर मतदान कराने हेतु जनपद के प्रत्येक बूथ स्तर पर 128 टीमों का गठन कर प्रशिक्षण दिया गया।

उन्होंने कहा कि मतदान पोस्टल बैलेट के जरिये होगा साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने के साथ ही दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं का शतप्रतिशत मतदान कराना है। प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर एचबी चन्द्र, पूरन तिवारी,आरती जैन, दीप्ति गुणवंत द्वारा दिया गया।

Latest news

Related news

- Advertisement -

You cannot copy content of this page