Monday, April 1, 2024

*मतदाता जागरूकता को भवाली में खुला डेमोक्रेसी कैफे, मंडलायुक्त ने किया शुभारंभ*

भवाली। जिला स्वीप (SVEEP) टीम नैनीताल, जिला निर्वाचन नैनीताल के बैनर तले मंगलवार को भवाली स्थित श्यामखेत चाय बागान में कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने डेमोक्रेसी कैफ़े उद्घाटन किया।

कहा कि डेमोक्रेसी कैफ़े के माध्यम से नये- युवा मतदाताओं को कैफ़े के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए नई पहल है। साथ ही कैफे में नवीनतम जानकारी, पिंक बूथ, हेल्पलाइन नंबर, डिजिटल टोली आदि की व्यवस्था की गई है, जिससे लोग बेहतर तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रजातंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा सकेंगे ।बताया कि कैफे में लोकभाषा कुमाऊंनी, हिंदी आदि में संदेश देते स्लोगन से मतदाताओं और पर्यटक को आकर्षित करने का प्रयास किया गया है।

साथ ही इस बार करीब 14,500 से अधिक नये वोटर हैं, आयुक्त ने नये मतदाताओं से डेमोक्रेसी कैफ़े में आने और चुनाव की जानकारी और कैफ़े के माध्यम से मिल रही सुविधाओं को प्राप्त करने की बात कही। इस दौरान ग्राफ़िक एरा और बिड़ला के छात्र छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया। वहीं महिला समूहों ने वोट हमारा अधिकार, फिर आ गए चुनाव, वोट हमारा अधिकार आदि गीतों के माध्यम से मतदान करने की अपील की।पश्चात आयुक्त ने चाय बागान का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की।

बता दें कि कैफे में लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए सन् 1950 से वर्तमान तक के समस्त निर्वाचनों को एक डेमोक्रेसी यात्रा के रूप में पेंटिंग, स्लोगन, फोटो आदि के माध्यम से दर्शाया गया है।साथ ही मतदाताओं को जागरूकता से संबंधित गीत, संगीत एवं टेलीविजन के बीच भोजन सामग्री का मेन्यू और निर्मित समस्त फर्नीचर भी डेमोक्रेसी के हिसाब से तैयार किया गया है। जिसमें भोजन सामग्री के नाम भी निर्वाचन प्रक्रिया के अनुसार रखे गए हैं।

भोजन मेन्यू में भी 18 नंबर ( जब कोई व्यक्ति मतदान के योग्य हो जाता है तो) पर आर्डर करने पर उसे विशेष डेमोक्रेसी भोजन परोसा जाता है, जिसे निर्वाचन के समय तक 25प्रतिशत छूट के साथ निर्धारित किया गया है। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी /नोडल अधिकारी स्वीप अशोक कुमार पांडे ,अपर परियोजना निदेशक चंद्र फर्त्याल,जिला समन्वयक स्वीप सुरेश अधिकारी, डा. सुरेश मठपाल, डा प्रदीप उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

Latest news

Related news

- Advertisement -

You cannot copy content of this page