Thursday, April 18, 2024

*आहार में सभी पोषक तत्वों का समावेश होना जरूरीः प्रो. लता पांडे*

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डीएस रावत के मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन के फलस्वरूप गृह विज्ञान विभाग डी०एस०बी० परिसर में आहार क्रांति मिशन के तत्वाधान में जन सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम तथा व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें कि लगभग 100 महिलाओं एवं बालिकाओं ने प्रतिभाग किया।

विभागाध्यक्ष गृह विज्ञान विभाग एवं राज्य समन्वयक आहार क्रांति मिशन प्रो. लता पाण्डे ने आहार क्रांति मिशन के उद्देश्यों के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्थानीय दालों एवं सब्जियों से उपयुक्त पोषण मिल सकता है। तथा आहार में सभी पोषक तत्वों का समावेश होना जरूरी है। उन्होंने महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर भी व्याख्यान दिया।

कार्यक्रम में गृह विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ छवि आर्या के मार्ग निर्देशन में शोध छात्राओं गुंजन, कृतिका, दिव्या, नेहा, और बबीता ने संतुलित आहार से सम्बन्धित व्यवहार, कुपोषण, स्वास्थ्य तथा स्वच्छता, महिला स्वरोगार एवं स्वावलम्बन और महिला कल्याण एवं बाल विकास सम्बन्धित चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी।

कार्यक्रम में नैनीताल शहर की गणमान्य समाज सेविका  गीता साह ने भी अपने विचार व्यक्त किये कि महिलाओं एवं बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनके सभी कार्यों में अपने भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। इस कार्यक्रम में रीता लोहनी, मुन्नी जोरी, बबीता लोहनी, मोनिका बिष्ट, हेमन्त प्रसाद, तथा पुष्पा मठेनी ने भी प्रतिभाग किया।

Latest news

Related news

- Advertisement -

You cannot copy content of this page