Thursday, April 18, 2024

*आयुक्त के जनता दरबार में आए भूमि कब्जाने के मामले, कईयों का हुआ निस्तारण*

हल्द्वानी। मंडलायुक्त दीपक रावत ने शनिवार को कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया। जबकि अन्य पर अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए।

जनता दरबार में नवाबी रोड निवासी मंजू देवी ने बताया कि उसने दो वर्ष पूर्व विधवा पेंशन हेतु आवेदन किया था। लेकिन अभी तक प्रार्थिनी की पेंशन नहीं लग पायी है। जिसकी शिकायत मंजू देवी ने आयुक्त दीपक रावत से की। कुमाऊं आयुक्त के निर्देशों के अनुपालन में जिला प्रोवेशन अधिकारी वर्षा आर्या ने अवगत कराया कि उनके द्वारा मंजु देवी के विधवा पेंशन सम्बन्धित दस्तावेज पूर्ण कर लिए गये हैं और अगले माह से उनके खाते में विधवा पेंशन धनराशि 1500 रूपये आना शुरू हो जायेगी।

इसी तरह शिकायतकर्ता सुरजीत कौर ने बताया कि उनकी दुकान ट्रांसपोर्ट नगर मानपुर उत्तर भू-खण्ड में है। जिस पर जमसैद अंसारी द्वारा अवैध कब्जा किया गया है। जिस पर आयुक्त ने चौकी प्रभारी को सम्बन्धित के खिलाफ उचित कार्यवाही करते हुए दुकान को कब्जा मुक्त कराने के निर्देश दिये। वहीं चन्द्रा राणा निवासी ग्राम भरतपुर पट्टी पाण्डे गांव भीमताल ने शिकायत की कि उनके द्वारा 12 मुट्ठी भूमि अतुलेश खन्ना से ग्राम भरतपुर पट्टी में भूमि क्रय की थी। जिस पर लोहे के एंग्ल लगा कर बाउण्ड्री भी कर दी गई थी। लेकिन जब मेरे द्वारा भूमि पर निर्माण कार्य किया जा रहा है तो दीपक पाण्डे द्वारा उसका विरोध किया जा रहा है और कार्य बाधित किया जा रहा है।

जिस पर आयुक्त ने सम्बन्धित क्षेत्रीय पटवारी को मौका मुआयना कर कब्जा दिलाने के निर्देश दिये और सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। शिकायर्ता पवन कुमार देओरा ने बताया कि उनके द्वारा सन् 1996 में मल्ला निग्लाट में भूमि क्रय की गई थी। जिसकी स्वामी गार्डनर थीं। जिस पर डुंगर सिंह का कब्जा था। जो उसे सौंप दिया गया था। लेकिन सम्बन्धित भूमि पर अन्य व्यक्ति द्वारा कब्जा कर लिया गया है। उसने आयुक्त से पुनः कब्जा दिलाने का अनुरोध किया गया। जिस पर आयुक्त ने कब्जा धारक को एक माह के भीतर क्रय/बैनामा दस्तावेज प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

 

Latest news

Related news

- Advertisement -

You cannot copy content of this page