Advertisement
Advertisement
Tuesday, February 20, 2024

*सचिव की हिदायत- आम जन को योजनाओं का लाभ समय में देना हो प्राथमिकता में शुमार*

हल्द्वानी। जन योजनाओं को तय समय पर पूरा कर आम जन को योजना से लाभान्वित किया जाए। इसके लिए सचिव ने सड़क, जल, विद्युत, वन समेत अन्य विभाग के अंतर विभागीय मुद्दों को आपसी समन्वय से बैठक कर निस्तारित किया जाए। यह निर्देश सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग दीपक कुमार ने दिए।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग दीपक कुमार की अध्यक्षता में सीएम घोषणा, सीएम हेल्पलाइन (1905), जल जीवन मिशन, सड़क गड्ढा मुक्त स्थिति, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और नगरीय, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना आदि बिंदुओ पर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ आम जन को मिलता है, किंतु यह लाभ समय पर मिले, विभागों की प्राथमिकता में शुमार होना आवश्यक है। इसके लिए विभागीय अधिकारी योजनाओ का विभागीय और शासन स्तर पर फॉलो अप करें। बैठक में उन्होंने विभागीय अधिकारियो को बजट डिमांड से पूर्व वार्षिक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। जिससे बेहतर तरीके से कार्यों को धरातल पर उतारा जा सके। इसके साथ ही अधिकारियों को विशेष रूप से फील्ड विजिट करने को कहा जिससे आम जन की शिकायतों का मौके पर निस्तारण हो सके और ग्राउंड रियलिटी से अधिकारी अपडेट रहे।

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को शिकायतों के क्वालिटी डिस्पोजल पर विशेष रूप से फोकस करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बार बार एक ही तरह की शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित विभाग को ज्यादा से ज्यादा जन संवाद करने को कहा। कहा कि कई बार जानकारी के अभाव और समझ की कमी का कारण शिकायते दर्ज़ होती है। ऐसे में बेहतर है कि विभागीय अधिकारी अपनी फील्ड विजिट में अधिक से अधिक जन संवाद करें और स्वतः प्रोएक्टिव होकर आम जन को जागरूक भी करें। साइबर फ्रॉड के संबंध में जागरूक करने के लिए पुलिस और शिक्षा विभाग को स्कूल और कॉलेज में कैंप लगाकर जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। इससे साइबर फ्रॉड पर रोकथाम लगेगी और जन जागरुकता बढ़ेगी। इसी प्रकार ड्रग फ्री अभियान की दिशा में भी प्रभावी कार्यवाही की बात कही। बैठक में सीडीओ अशोक पांडेय, परियोजना निदेशक अजय सिंह, डीडीओ गोपाल गिरी, ए पी सिटी हरबंस सिंह, संख्या अधिकारी डॉ एम एस नेगी, डीएफओ चंद्र शेखर, प्रभारी सीएमओ डॉ श्वेता, कृषि अधिकारी वी के यादव, डी ओ पीआरडी प्रतीक जोशी, अपर संख्याकी अधिकारी कमल मेहरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Latest news

Related news

- Advertisement -
Advertisement

You cannot copy content of this page