Advertisement
Advertisement
Sunday, February 18, 2024

*मौसम अलर्ट- उत्तराखंड के इन जिलों में अभी भी बारिश और बर्फबारी की संभावना*

देहरादून। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कुछ स्थानों में बहुत हल्की से हल्की वर्षा और बर्फबारी 2000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में होने की संभावना जताई है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगभग दो महीने के अंतराल के बाद बर्फबारी और बारिश हुई।

बुधवार की रात और गुरुवार को चारधाम सहित अधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में लगभग तीन से चार फीट बर्फबारी हुई। जबकि कम ऊंचाई वाले और मैदानी इलाकों में मध्यम बारिश हुई। मौसम में बदलाव के कारण विभिन्न स्थानों पर तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आई है। यदि बर्फबारी लंबे समय तक जारी रहती है तो बर्फबारी से किसानों और फलों की खेती करने वालों को कुछ राहत भी मिल सकती है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है।

इन जिलों में 2,800 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई पर स्थित स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने आज हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिलों के कुछ हिस्सों में घने कोहरे की संभावना के संबंध में पीली चेतावनी भी जारी की है। इसके अलावा, राज्य के शेष जिलों में शुष्क मौसम होने की संभावना है। इस बीच देहरादून में शीतलहर को देखते हुए मौसम विभाग के निर्देश के बाद प्रशासन ने कक्षा 8 तक के स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं।

इस बीच बारिश और बर्फबारी के चलते प्रदेश में यह मोटर मार्ग अवरूद्ध हुए हैं।

गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग स्थान सुक्कीटॉप से आगे बर्फबारी होने के कारण अवरुद्ध हुआ है।

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग स्थान हनुमानचट्टी से आगे बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हुआ है।

धरासू,बड़कोट मोटर मार्ग स्थान राडीटॉप के पास बर्फबारी होने के कारण मार्ग जोखिम भरा है।

लम्बगांव मोटर मार्ग स्थान चौरंगी खाल के पास बर्फबारी होने के कारण अवरुद्ध है। बर्फबारी से अवरुद्ध/प्रभावित हुए स्थानो पर संबंधित खण्डों की मशीनरी तैनात है।

उत्तरकाशी देहरादून मोटर मार्ग सुवाखोली के पास बर्फबारी होने के कारण मार्ग बाधित है।
संबंधित विभागों के द्वारा मशीनरी तैनात है मार्ग खोलने का कार्य गतिमान पर है। इसके अतिरिक्त जनपद में तहसील मोरी के नैटवाड़ क्षेत्र एवं तहसील भटवाड़ी के गंगोत्री धाम में बर्फबारी होने के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हुयी है। विद्युत विभाग के कार्मिको द्वारा विद्युत व्यवस्था को सुचारू करने हेतु प्रयासरत हैं।

Latest news

Related news

- Advertisement -
Advertisement

You cannot copy content of this page