Advertisement
Advertisement
Friday, February 23, 2024

*लंबे इंतजार के बाद सरोवर नगरी में हुआ मौसम का पहला हिमपात*

नैनीताल। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद नैनीताल में फरवरी माह के पहले दिन यानी गुरुवार को मौसम का पहला हिमपात हो गया, लेकिन यह हिमपात केवल नगर की सबसे ऊंची चोटी नैना पीक तक ही सीमित होकर रह गया।

नगर के किलबरी तथा हिमालय दर्शन क्षेत्र में भी हल्का हिमपात जरुर हुआ। लेकिन लोगों को वहां पर पहुंचने पर निराशा ही हाथ लगी। अलबत्ता नगर के कुछ युवा जागरुक लोग व प्रकृति प्रेमी जरुर नैना पीक की चोटी पर पहुंचे और उन्होंने वहां पर मौसम के पहले हिमपात का न केवल आनंद उठाया बल्कि बर्फबारी के दिलकश नजारों को अपने कैमरों मेें भी कैद किया। फिलहाल नैनीताल में बारिश व बर्फबारी के बाद ठंड में एकाएक इजाफा हो गया है। बता दें कि नगर में बुधवार को दिन से ही मौसम का मिजाज बिगडऩे लगा था। रात्रि मेें करीब साढ़े दस बजे के बाद से हल्की बारिश का दौर शुरु हो गया था।

उसके बाद से गुरूवार को तडक़े करीब तीन बजे बारिश के साथ हल्के हिमकण गिरने शुरु हो गये थे लेकिन आठ बजे के बाद फिर निचले क्षेत्रों में जहां बारिश हुई वहीं नगर की सबसे ऊंची चोटी नैना पीक में हिमपात शुरु हो गया जो करीब दस बजे तक होता रहा। नैनी पीक के साथ ही किलबरी व हिमालय दर्शन क्षेत्र में भी हल्का हिमपात हुआ। लेकिन बाद में धूप खिलने से बर्फ पिघल गयी जबकि नैना पीक की पहाड़ी पर बर्फ का नजारा देर तक देखने को मिला। नगर में बर्फबारी के बाद मौसम खुलने तथा हल्की धूप आने के बाद से तापमान में इजाफा हो पाया। अधिकतम तापमान 8 व न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम का पहला हिमपात

नैनीताल। भले ही नगर में बारिश के साथ ही मौसम का पहला हिमपात भी हो गया, लेकिन नगर की जीवनदायिनी नैनी झील के जलस्तर पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। नैनी झील नियंत्रण कक्ष के प्रभारी रमेश सिंह गैड़ा के मुताबिक झील का जलस्तर 6 फीट 4 इंच पर गुरुवार को स्थिर बना रहा। उन्होंने बताया कि 24 घंटे के भीतर तीन मिलीमीटर बारिश हुई है।

बारिश के बाद पड़ रही कड़ाके की ठंड

नैनीताल। नगर में मौसम के पहले हिमपात के साथ ही हुई बारिश से कड़ाके की ठंड पडऩी शुरु हो गयी है। इस बात का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि दिन में ही नगर के कई क्षेत्रों में अलाव जलने लगे। लोगों ने अधिकांश समय घरों में ही गुजारा, लोग घरों में हीटर व अंगेठी का सहारा लेते देखे गए।

स्कूली बच्चों की हुई फजीहत

नैनीताल। नैनीताल नगर में शीतकालीन अवकाश के बाद से गुरुवार को नगर के सभी राजकीय स्कूल खुल गए,सुबह के वक्त हो रही बारिश की वजह से स्कूली बच्चों के साथ ही गुरुजनों व उनके अभिभावकों को फजीहत उठानी पड़ी। बता दें शीतकालीन अवकाश के चलते नगर के स्कूल 25 दिसंबर से लेकर 31 जनवरी तक बंद हो गये थे।

Latest news

Related news

- Advertisement -
Advertisement

You cannot copy content of this page