Advertisement
Advertisement
Sunday, February 18, 2024

*पिथौरागढ़-देहरादून हवाई सेवा का शुभारंभ, बोले धामी- पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा*

पिथौरागढ़। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नैनी सैनी एयरपोर्ट से पिथौरागढ़-देहरादून हवाई सेवा का शुभारंभ किया। वह स्वयं भी हवाई जहाज में बैठकर देहरादून रवाना हुए।

नैनी सैनी एयरपोर्ट में पिथौरागढ़-देहरादून हवाई सेवा का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हवाई सेवा प्रारंभ होने पर सभी को बधाई दी। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नागरिक उद्यान मंत्री ज्योतिराज आदित्य सिंधिया का आभार व्यक्त किया। कहा कि उत्तराखंड धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है। यहां पर धार्मिक पर्यटन व प्राकृतिक पर्यटकों का सहजता से आना-जाना हो, इसके लिए हवाई सेवा अति आवश्यक है। सीएम धामी ने कहा कि पहले पिथौरागढ़ से देहरादून, दिल्ली जाने में 17 घंटे लगते थे। पीएम मोदी के प्रयास से ऑल वेदर सड़क बनने से देहरादून, दिल्ली 11 घंटे लगते हैं। सीमांत जिले हवाई सेवा प्रारंभ होने के बाद 1 घंटे में देहरादून पहुंच सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दून एयरपोर्ट का विस्तार का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। पंतनगर एयरपोर्ट को भी विस्तारित करने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि श्रद्धालुओं और पर्यटकों को राज्य में आवागमन के लिए हर प्रकार की सुविधा मिले, इसमें हवाई सेवाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। कहा कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है, इसके लिए नये टर्मिनल का निर्माण किया जा रहा है। पंतनगर एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा ओएलएस सर्वे कर लिया गया है। पहले जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देहरादून-अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ के मध्य हेली सेवा की शुरूआत की गई थी, इसको भी नियमित करने की सरकार की योजना है। निकट भविष्य में चिन्यालीसौड़़ व गौचर से छोटे एयर क्राफ्ट की सेवाओं को शामिल करने के संबंध में भी कार्य किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदि कैलाश और जागेश्वर धाम के दर्शन करने के बाद आदि कैलाश और जागेश्वर धाम में पर्यटकों को संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। प्रधानमंत्री उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों को देश विदेश में नई पहचान दिला रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह हवाई सेवा जनपद पिथौरागढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सेवा अभी सप्ताह में तीन दिन के लिए शुरू हुई है, बाद में इसे 5 दिन किया जायेगा। आने वाले समय में पिथौरागढ़ से हिंडन के लिए हवाई सेवा शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से अनुरोध किया। कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योति राजे सिंधिया सिंह ने वर्चुअल माध्यम से कहा कि डबल इंजन सरकार विकास के लिए हर संभव निरंतर प्रयास के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा उत्तराखंड देवभूमि है और उत्तर भारत का प्रवेश द्वार है। उत्तराखंड से उनका हृदय से जुड़ाव है और 5 वर्ष उत्तराखंड में ही बीते हैं। कहा कि कुमाऊं-गढ़वाल दोनों विमान सेवा से जुड़े रहे हैं, यह हमारे लिए हर्ष का विषय है।

उन्होंने कहा कि अभी 19 सीटर जहाज संचालित किया जा रहा है। जो सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार व शुक्रवार को चलाई जा रही है। इसके माध्यम से 1 घंटे में पिथौरागढ़ से देहरादून पहुंच जाएगा। इससे स्थानीय लोगों के साथ साथ पर्यटकों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उड़ान योजना के अंतर्गत 13 हेलीकॉप्टर पर कार्य चल रहा है। जिसमें से 9 हेलीकॉप्टर संचालित कर दिए गए हैं। उड़ान 5 योजना में 5 और हेलीपोर्ट संचालित किए जाएंगे। देहरादून में टर्मिनल भवन तैयार हो गया है और दूसरा चैनल भवन शीघ्र पूर्ण होगा। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज का सफर कर सकें। क्षेत्रीय सांसद अजय टम्टा ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने आने वाले समय में पिथौरागढ़ से देहरादून 3 दिन बढ़ाकर 5 दिन हवाई सेवा बढ़ाने व पिथौरागढ़ से दिल्ली को हवाई सेवा से जोड़ने का आग्रह किया। कार्यक्रम में सचिव शैलेश बगौली, राज्य मंत्री गणेश भंडारी, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, विधायक पिथौरागढ़ मयूख महर, पूर्व विधायक चंद्रा पंत, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह बोहरा, भाजपा जिला अध्यक्ष गिरीश जोशी, जिला उपाध्यक्ष इंद्रर लूंठी, जिलाधिकारी रीना जोशी, मुख्य विकास अधिकारी नंदन कुमार, अपर जिलाधिकारी डॉ एस के वरनवाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट आशीष कुमार मिश्रा, फ्लाइविंग के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे।

Latest news

Related news

- Advertisement -
Advertisement

You cannot copy content of this page