Advertisement
Advertisement
Sunday, February 18, 2024

*टीबी मुक्त और नशा मुक्ति अभियान के लिए ब्लाकों में लगाएं शिविरः भट्ट*

नैनीताल। नैनीताल क्लब सभागार में शनिवार को राज्य स्तरीय राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य एवं अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष सुरेश भट्ट की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में एनएचएम की भौतिक एवं वित्तीय समीक्षा के अलावा एनएचएम में चल रहे निर्माण कार्य पर चर्चा की गई। उपाध्यक्ष सुरेश भट्ट ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, राष्ट्ीय किशोर कार्यकम,कायाकल्प कार्यकम,आयुष्मान कार्ड, अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की विस्तृत जानकारी ली। राष्ट्ीय किशोर स्वास्थ्य कार्यकम के तहत स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम तहत 10 से 19 वर्ष के बालक बालिकाओं का शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य, पीयर एज्युकेटर और काउंसलरों के माध्यम से गुणवत्ता परक किशोरों को सलाह दी जाती है।

उन्होंने  ने ग्रामीण मातृ मृत्यु दर को कम करना, नवजात मृत्यु दर कम करना, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर कम करना और कुल प्रजनन दर स्थिर रखने की बात कही। कहा कि ग्रामीण इलाकों स्वास्थ्य विभाग की टीम आयुष्मान कार्ड, गोल्डन कार्य की जानकारी लिए लोगों को जागरुक करने की बात कही। उन्होंने टीबी मुक्त और नशा मुक्ति अभियान के लिए ब्लाकों में शिविर लगाने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि जिले में 104 डाक्टरों की कमी है, जिसके लिए सरकार प्रयासरत है। साथ ही 1000 टेक्नीशियन की नियुक्ति प्रकिया जारी है। उन्होंने डाक्टरों से सीमित साधनों का अधिकतम उपयोग करने के निर्देश दिए।

Latest news

Related news

- Advertisement -
Advertisement

You cannot copy content of this page