Connect with us

उत्तराखंड

*पिथौरागढ़ जिले में तीन सामुदायिक पुस्तकालयों के लिए जारी किया 15 लाख*

पिथौरागढ़।  जिला पंचायत बोर्ड द्वारा जिले के तीन स्थानों में सामुदायिक पुस्तकालय खोलने के लिए 15 लख रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है। पिथौरागढ़ नगर, नाचनी तथा बलुवाकोट  में पुस्तकालय खोला जा रहा है। इस क्षेत्र के युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए महानगरों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने आज यहां आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि जिला पंचायत बोर्ड द्वारा पिथौरागढ़ नगर, नाचनी कथा बलुवाकोट में प्रस्तावित पुस्तकालयों के निर्माण के लिए 5-5 लाख की धनराशि जारी कर दी है। पुस्तकालय निर्माण के लिए निविदा आमंत्रित कर ली गई है।  उन्होंने बताया कि इसी वित्तीय वर्ष में तीनों पुस्तकालय अपना काम करना शुरू कर देंगे। उन्होंने बताया कि तीनों पुस्तकालय को सामुदायिक पुस्तकालयों को नियमों के आधार पर चलाया जाएगा। इन पुस्तकालयों में विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं की समस्त पुस्तक उपलब्ध रहेंगी। सामुदायिक पुस्तकालय के संचालन के लिए वार्षिक प्लान बनाया जाएगा।

पुस्तकालय में हर तीन माह में तैयारी कर रहे विद्यार्थियों का मॉक टेस्ट होगा। फिजिकल परीक्षाओं की तैयारी तैयारी भी कराई जाएगी।  प्रतियोगिता परीक्षाओं के साथ-साथ विद्यार्थियों को स्वरोजगारों के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। रोजगार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले  शख्सियत्यों द्वारा विद्यार्थियों को रोजगार के प्रति आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से कैरियर कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।  पिथौरागढ़ नगर में धारचूला तथा मुनस्यारी के विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से सामुदायिक पुस्तकालय खोला जा रहा है। उन्होंने बताया कि तीनों पुस्तकालयों को का संचालन समुदाय द्वारा किया जाएगा। जिसके लिए शीघ्र इन क्षेत्रों में बैठक आयोजित की जाएगी।

More in उत्तराखंड