Advertisement
Advertisement
Saturday, February 17, 2024

*औली-हर्षिल में साल की पहली बर्फबारी, ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा*

देहरादून। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, औली और हर्षिल में बुधवार शाम को साल का पहला हिमपात हुआ। बदरीनाथ के साथ ही हनुमानचट्टी, सतोपंथ, फूलों की घाटी, हेमकुंड, कुंवारी पास, गौरसो बुग्याल समेत ऊंची पहाड़ियां बर्फ से ढकने लगी। गंगोत्री धाम की पहाड़ियों पर हल्की बर्फ गिरी है।

हर्षिल घाटी में भी बर्फबारी होने से ठंड बढ़ गई है। औली में दो इंच तक बर्फ जम चुकी है। ठंड से बचने को लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। लंबे इंतजार के बाद बुधवार को गंगोत्री और चमोली जिले के ऊपरी इलाकों में साल का पहला हिमपात हुआ है। बदरीनाथ बाजार समेत केदारनाथ में भी बर्फबारी हुई है। मौसम का नये साल में इन पहाड़ियों पर यह पहला हिमपात हुआ है। बर्फबारी होने से क्षेत्र में शीतलहर बढ़ गई है। ठंड से बचने को लोग अलाव और हीटर का सहारा ले रहे है। इस बार दिसंबर के अंतिम सप्ताह में लोग बर्फबारी देखने को तरस गए थे। नए साल में बर्फबारी न होने के कारण पर्यटकों को मायूस होना पड़ा था। बदरीनाथ और केदारनाथ में नये साल का पहला हिमपात बुधवार को हुआ।

बदरीनाथ के निकट हनुमान चट्टी में भी बर्फबारी हुई है। बदरीनाथ में एक इंच बर्फ जम चुकी थी। बद्रीनाथ के साथ सतोपंथ, फूलों की घाटी, हेमकुंड, कुंवारी पास, गौरसों बुग्याल व समस्त ऊंचाई वाली पहाड़ियां बर्फ से ढकने लगी है जिस कारण से जोशीमठ समेत पूरे जनपद चमोली सीत लहर की चपेट में आ गया है। पांडुकेश्वर बदरीनाथ निवासी जयदीप मेहता ने बताया हनुमान चट्टी से लेकर बदरीनाथ में बुधवार को साल का पहला हिमपात हुआ है। बदरीनाथ के साथ ही हेमकुंड, रुद्रनाथ और केदारनाथ की पहाड़ियों पर भी हल्का हिमपात हुआ है। उधर, बुधवार को उत्तरकाशी जिले में मौसम का मिजाज बदलते ही गंगोत्री समेत ऊंचाई वाली चोटियों पर हल्की बर्फबारी देखने को मिली। इससे निचले इलाकों में ठंड का असर बढ़ा है।

अंतरराष्ट्रीय स्कींग स्लोप औली की ढलान एक बार फिर से बर्फ से गुलजार हो गई है औली की ढलनों में मौसम की यह दूसरी बर्फबारी हुई है। बता दें कि 12 दिसंबर को औली में पहली बर्फबारी हुई थी। जिसके बाद औली समेत जोशीमठ में पर्यटकों की आमद बढ़ गई थी। इस बीच औली समेत पूरे जोशीमठ में बर्फबारी ना होने के कारण धीरे-धीरे पर्यटकों ने यहां आना बंद कर दिया था। अब एक बार फिर से बदले मौसम के मिजाज के बाद औली की ढलाने बर्फ से लकदक होने लगी हैं अभी तक औली में 2 इंच तक बर्फ जम चुकी है। और मौसम अभी भी बर्फबारी का बना हुआ है और लगातार हल्की बर्फबारी हो रही है। औली में पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए है।

Latest news

Related news

- Advertisement -
Advertisement

You cannot copy content of this page