Sunday, March 31, 2024

*नाइजीरियन जालसाज को पुलिस ने दिल्ली से किया गिरफ्तार*

उत्तरकाशी। पुरोला पुलिस व एसओजी की संयुक्त टीम ने लाखों की ठगी करने वाले नाइजीरियन मूल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। मामले मे पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया और न्यायालय में पेश कर उसे जेल भेज दिया।

पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने बताया कि गत माह नवम्बर 2023 को थाना पुरोला पर एक व्यक्ति ने अपनी प्राथमिकी दर्ज कराई। जिसमें व्यक्ति ने दूरभाष से विदेशी करेन्सी का लालच देकर 7,45,400 रुपये की धोखाधड़ी होने की शिकायत की। जिस पर पुरोला पुलिस ने धोखाधड़ी के मामले में अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया। मामले को गंभीरता से लेते हुए थानाध्यक्ष पुरोला अशोक कुमार के नेतृत्व में एसओजी व पुरोला पुलिस की संयुक्त टीम गठित की गई। जिस पर पुलिस ने विवेचना शुरू की और छत्रपुर मेहरौली नई दिल्ली निवासी अमेची नामक व्यक्ति का संलिप्त होना पाया। इसके बाद पुलिस ने तकनीकी संसाधनों का प्रयोग करते हुये अभियुक्त अमेची की जानकारी व लोकेशन खंगालकर अभियुक्त को राम कॉलोनी छतरपुर मेहरौली नई दिल्ली से गिरफ्तार किया।

इस दौरान पुलिस ने अभियुक्त के कब्जे से धोखाधड़ी में प्रयुक्त किये जा रहे लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि इलेक्ट्रॉनिक सामग्री बरामद की। उक्त अरोपी को न्यायालय में पेशकर जेल भेज दिया गया है। एसपी ने बताया कि आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह विभिन्न फोनों को वाई फाई व ब्राडबैण्ड से कनेक्ट कर फेसबुक, व्हाटस्एप्प के माध्यम से लोगों को कॉल अथवा मैसेज के जरिए झांसे में लेकर ठगी करता है। बताया कि यह अगस्त 2021 में बिजनेस वीजा पर नाइजीरिया से नई दिल्ली आया व छतरपुर में किराये के फ्लैट में रह रहा था। उसके द्वारा फेसबुक पर एक विदेशी महिला की फोटो लगाकर फेक फेसबुक प्रोफाइल बनायी गयी थी। जिससे वह कई लोगों से चैटिंग अथवा फोन नम्बर लेकर बात कर झांसे मे फंसाकर एम्बेसी में जॉब दिलाने के नाम पर ठगी करता था। पुलिस टीम ने अशोक कुमार, अब्बल सिंह, ओसाफ खान,बबलू खान,वन्दना आदि शामिल थे।

Latest news

Related news

- Advertisement -

You cannot copy content of this page