Advertisement
Advertisement
Friday, February 23, 2024

*एमबीपीजी महाविद्यालय में किया महिला छात्रावास और आईटी लैब का भूमि पूजन, उच्च शिक्षा मंत्री ने कही यह बात*

हल्द्वानी। पीएम श्री राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज हल्द्वानी में वीर बाल दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा,संस्कृति, सहकारिता, चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने मंगलवार को चित्रपठ में पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

इसके उपरान्त मंत्री धन सिंह रावत ने एम0बी0 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी में महिला छात्रावास एवं आई0टी0 लैब का निर्माण कार्य स्वीकृत धनराशि रू0 819.91 लाख की लागत का भूमिपूजन भी किया। इसके उपरान्त मंत्री श्री रावत ने नशा मुक्ति रैली कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।  बतौर मुख्य अतिथि श्री रावत ने कहा कि सिखों के दसवें गुरू गोबिंद सिंह जी के पुत्रों को सम्मान देने के लिए वीर बाल दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हर साल 26 दिसंबर के दिन को वीर बाल दिवस के रुप में मनाते हैं। इस दिन उनकी वीरता और बलिदान के रुप में उनको याद किया जाता है। उन्होंने कहा कि सन् 1699 में गुरू गोबिंद सिंह जी ने खालसा नामक सेना का गठन किया, जिसका मिशन लोगों को उत्पीड़न से बचाना था। मुगल साम्राज्य से खालसा संगठन को खतरा था। इसलिए 17वीं शताब्दी में आनंदपुर साहिब से सिखों को निकालने की कोशिश की गई, लेकिन असफल रहे. कुछ समय बाद 1704 में सिखों को किला छोड़ना पड़ा।

श्री रावत ने सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पूरे देश में सभी पीएम श्री स्कूलों में वीर बाल दिवस के रूप में हर साल मनाया जायेगा। उन्होंने कहा सरकार द्वारा उत्तराखण्ड के सभी पीएम श्री स्कूलों को 02-02 करोड की धनराशि स्कूलों के आद्युनीकरण,स्मार्ट क्लासेस, फर्नीचर आदि के लिए दी जायेगी।  कार्यक्रम में अध्यक्ष मण्डी परिषद अनिल कपूर डब्बू, राजेश शुक्ला, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, निवर्तमान मेयर डॉ0 जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला, स्वास्थ्य प्रतिनिधि राहुल झिंगर, नीरज बिष्ट, साकेत अग्रवाल, प्रकाश हरर्बोला, प्रदीप बिष्ट, मुकेश बोरा, प्रदीप जनौटी के साथ ही प्रधानाचार्य सुधा जोशी, खण्ड शिक्षाधिकारी हरेन्द्र मिश्रा, अध्यक्ष गुरू सिंह सभा सदस्य रंजीत सिंह, सचिव जगमीत सिंह, संरक्षक नरेन्द्र जीत सिंह के साथ ही स्कूली छात्र-छात्राये मौजूद रहे।

Latest news

Related news

- Advertisement -
Advertisement

You cannot copy content of this page