Connect with us

उत्तराखंड

*यूट्यूब वीडियो लाइक और सब्सक्राइब कर जल्दी पैसे कमाने का लालच देकर ठगी करने वाले दो और गिरफ्तार*

देहरादून। एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस ने यूट्यूब वीडियो लाइक और सब्सक्राइब कर जल्दी पैसे कमाने का लालच देकर ठगी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए ठगों में एक भूटानी और दूसरा तिब्बती नागरिक है। दोनों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से हॉंगकॉंग, वियतनाम और चाइना में 500 से ज्यादा फर्जी सिम भेजे थे जिन्हें देशभर में हो रहे तमाम चीनी घोटालों में प्रयोग किया जा रहा है। आरोपी साइबर ठगों को फर्जी सिम कार्ड देने का काम करते थे। आरोपियों ने सिम कार्ड भेजे हैं, उनकी जांच की जा रही है।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया आरोपियों ने नामी गिरामी कम्पनियों की फर्जी वेबसाइट बनाई थी जिससे ये आम जनता से व्हाट्सएप, ई-मेल, मोबाइल और अन्य सोशल साईटों के माध्यम से सम्पर्क किया करते थे और खुद को अलग-अलग कम्पनियों के एचआर और कर्मचारी बताकर ऑनलाइन टास्क कर रुपये कमाने का लालच देते थे। साथ ही लिंक भेजकर टेलीग्राम एप डाउनलोड करवाकर और अपने टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया करते थे। उसके बाद सिग्नल एप के माध्यम से अलग-अलग यू ट्यूब वीडियो लाइक और सब्स्क्राइब करने के टास्क देते थे। उसमें निवेश कर अधिक लाभ कमाने का लालच देकर धोखाधड़ी से अलग-अलग लेन देन के माध्यम से धनराशि प्राप्त करते थे। धोखाधड़ी से प्राप्त धनराशि को अलग-अलग बैंक खातों में प्राप्त कर उसका इस्तेमाल करते थे। एसएसपी ने बताया कि साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को शिकायत मिली की साइबर ठग ने मोबाइल नंबर से पीड़ित को मैसेज किया।

खुद को फोनकर्ता ने रेनकॉन टैक्नालॉजी (इंडया) का कर्मचारी बताकर टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर लिंक भेजकर यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर फॉलो व सबस्क्राइब करने आदि सम्बन्धी टास्क देकर लाभ कमाने के लिए कहा। पीड़ित फोनकर्ता के झांसे में आ गया। जिसके बाद अलग-अलग तारीखों में अलग-अलग खातो में लेन देन के माध्यम से ऑनलाइन कुल 22,89,260 रुपये की धोखाधड़ी पीड़ित के साथ की गई। पीड़ित की तहरीर  पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर साइबर ठगों की तलाश शुरू कर दी गई।  आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया। आरोपियों ने पीड़ित को जो खाता संख्या और मोबाइल नंबर दिए थे उसकी जानकारी जुटाई गई। खाताधारक के सम्बन्ध में जानकारी मिलने के बाद एक तिब्बती नागरिक तेन्जिंग चोफेल निवासी मजनू का टीला, न्यू अरुणानगर दिल्ली और एक भूटानी नागरिक ललिता थापा को तिमारपुर दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से 82 सिम कार्ड बरामद हुए हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in उत्तराखंड

Trending News