Connect with us

उत्तराखंड

*कूटा ने उच्च शिक्षा के प्रध्यापकों की समस्याओं को लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री को सौंपा ज्ञापन*

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ, कूटा नैनीताल ने  केंद्रीय  रक्षा एवम पर्यटन राज्य  मंत्री तथा सांसद लोक सभा क्षेत्र नैनीताल  अजय भट्ट से  शिष्टाचार मुलाकात कर उच्च शिक्षा के प्राध्यापकों को विभिन्न समस्याओं के निस्तारण के लिए ज्ञापन दिया।

कूटा ने ज्ञापन के माध्यम मांग की कि विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में संविदा /अतिथि शिक्षक के रूप में कार्य कर रहे हैं, उन्हें तदर्थ नियुक्ति प्रदान की जाय। जिससे इनका भविष्य सुरक्षित हो। कहा कि अन्य राज्यों के विभिन्न विश्विद्यालयों द्वारा यू जी सी के नियमानुसार 57700प्रतिमाह मानदेय दिया जा रहा है, परंतु उत्तराखंड में  उच्च शिक्षा मंत्री की घोषणा के बावजूद भी 35000/ 25000 ही दिया जा रहा है। कूटा ने मांग की उत्तराखंड राज्य में भी यू जी सी के नियमानुसार 57700/ प्रतिमाह  मानदेय करने के लिए निर्देशित करने की मांग की।

यह भी कहा कि कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल इस वर्ष अपनी स्थापना का 50 वीं वर्षगांठ बनाने जा रहा है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय को नई सुविधाओं की स्थापना और विकास के लिए 50करोड़ रुपए की धनराशि देने की मांग की गई। इसके साथ ही कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल का एक परिसर हल्द्वानी/ खटीमा/ रुद्रपुर में स्थापना के लिए राज्य सरकार को निर्देशित करने की मांग की गई। कूटा ने कहा कि नैनीताल के विभिन्न विभागों में स्ववितपोषित आधार पर पाठ्यक्रम चल रहें हैं, इन विषयों में पद स्वीकृत किया जाए। राज्य में लाखों कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे हैं, कूटा ने उनकी मांग को समर्थन देते हुए राज्य में पुरानी पेंशन योजना को लागू कर की मांग की। कूटा की तरफ से अध्यक्ष  प्रो.ललित तिवारी तथा  महासचिव डॉ.विजय कुमार ने ज्ञापन दिया।

More in उत्तराखंड