Connect with us

जन मुद्दे

*पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान*

नई दिल्‍ली। पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि मिजोरम में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर को होगा। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 17 नवंबर को होगा। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 23 नवंबर को होगा। तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 30 नवंबर को होगा। सभी राज्यों में मतगणना 3 दिसंबर को होगी।’ मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। वहां मिजो नैशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है।

तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति का शासन है। जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि  5 राज्यों के 16.14 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। 5 राज्यों के 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। सभी राजनीतिक दलों का सुझाव लिया गया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 17 अक्टूबर से 30 नंवबर तक पूरे देश में किसी को वोटर लिस्ट में किसी तरह का बदलाव कराना है तो करा सकते हैं।  उन्होंने आगे कहा कि मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, एमपी, तेलंगाना में 8.2 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला मतदाता और 60.2 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता होंगे।

More in जन मुद्दे