Connect with us

उत्तराखंड

*हाइवे चौड़ीकरण पर लगे रोक, इन मांगों के संबंध में मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन*

नैनीताल। विभिन्न मांगों को लेकर स्थानीय लोगों ने विधायक सरिता आर्य के माध्यम से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को ज्ञापन भेजा गया है।

ज्ञापन में हनुमानगढ़ से तल्लीताल डांठ तक किलोमीटर-122-राष्ट्रीय मार्ग-87 (नया 109) हैक्टोमीटर 4 से 6 तक हनुमानगढ़ के राजभवन, लॉग व्यू, कलेक्ट्रेट से लेक ब्रिज तल्लीताल तक के सम्पूर्ण पहाड़ी क्षेत्र के रेड डेंजर जोन क्षेत्र को एवं बलियानाला के भूस्खलन आपदाग्रस्त तल्लीताल वाले सम्पूर्ण आबादी वाले पहाड़ी क्षेत्र की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए हनुमानगढ़ मोटरमार्ग से तल्लीताल डांठ तक हल्द्वानी मोटरमार्ग के नेशनल हाइवे चौड़ीकरण योजना पर उत्तराखण्ड शासन / प्रशासन के माध्यम से शीघ्र रोक लगाने की मांग की गई है। कहा गया है कि अधिशासी अभियन्ता राष्ट्रीय मार्ग खण्ड लो०नि०वि० हल्द्वानी नैनीताल के माध्यम से 19 अगस्त को को हल्द्वानी रोड तल्लीताल के किनारे समस्त आवासीय भवनों एवं दुकानों के स्वामियों के खिलाफ गरीब विरोधी नीति अपनाकर तल्लीताल के समस्त लोगों को घरों से बेघर एवं दुकानदारों को दुकानों से बेरोजगार करने के उद्देश्यों को लेकर आवासीय भवनों एवं दुकानदारों के अतिक्रमण हटाये जाने के संबंध में दिये गये नोटिसों को शीघ्र निरस्त किये जाएं।

ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि  रूड़की भू-वैज्ञानिकों एवं पर्यावरणविद वैज्ञानिकों के द्वारा हल्द्वानी मोटरमार्ग से राजभवन, लॉग व्यू कलेक्ट्रेट, लेक ब्रिज तल्लीताल डांठ तक सम्पूर्ण पहाड़ी क्षेत्र को विगत कई वर्ष पूर्व से रेड डेंजर जोन घोषित किया गया है। हनुमानगढ़ से तल्लीताल डांठ तक एन0एच0-87 हल्द्वानी मोटरमार्ग को किमी0 6 से 8 तक पूर्व में आंतरिक मोटरमार्ग घोषित किया गया है। रूड़की भू-वैज्ञानिकों एवं पर्यावरणविद वैज्ञानिकों द्वारा हनुमानगढ़ से तल्लीताल डांठ तक हल्द्वानी मोटरमार्ग के पहाड़ी क्षेत्र को रेड डेंजर जोन घोषित किये जाने के ही कारण कूड़ा खड्ड हल्द्वानी मोटरमार्ग से तल्ला कृष्णापुर को एवं हनुमानगढ़ से मनोरा गाँव तक लिंक मोटरमार्ग के निर्माण कार्यों पर भी पूर्व से प्रतिबंध रोक लगाई गई है। साथ ही विगत कई वर्षो से बलियानाले के भू-कटाव, भूस्खलन के ही कारण तल्लीताल रईस होटल, हरिनगर, खेल मैदान का सुदूरवर्ती सम्पूर्ण क्षेत्र विगत वर्ष पूर्व में बलियानाले में जमीदोंज होने के कारण वर्तमान में तल्लीताल हरिनगर, राजकीय इंटर कॉलेज, तल्लीताल डांठ से हनुमानगढ़ हल्द्वानी मोटरमार्ग पूर्ण रूप से खतरे की जद में होने के कारण तल्लीताल का आबादी वाला सम्पूर्ण पहाड़ी क्षेत्र आपदाग्रस्त क्षेत्र बना हुआ है।

विगत कई वर्षो से आपदाग्रस्त बलियानाले का ट्रीटमेन्ट आज तक नहीं हो पाया है जिससे सम्पूर्ण तल्लीताल का आबादी वाला पहाड़ी क्षेत्र खतरे की जद में बना हुआ है। सम्पूर्ण तल्लीताल आपदाग्रस्त क्षेत्र को दृष्टिगत रखते हुए हनुमानगढ़ से तल्लीताल डांठ तक आंतरिक मोटरमार्ग की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए हल्द्वानी मोटरमार्ग के नेशनल हाइवे चौड़ीकरण किये जाने की योजना पर सरकार / शासन-प्रशासन स्तर पर शीघ्र रोक लगाया जाना अनिवार्य है। ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री से जनहित को देखते हुए इन मुद्दों पर विचार करते हुए रोक के आदेश देने की मांग की गई है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

More in उत्तराखंड